Breaking News

मांस से 25 गुना ज्यादा शक्तिशाली है ये सस्ती चीज, इसे खाने से शरीर बन जायेगा शक्तिशाली


मूंगफली का सेवन करने वाले व्यक्ति दिनभर ऊर्जावान महसूस करता है. ऐसा मूंगफली में पाए जाने वाले कार्बोहाइड्रेट के कारण होता है. प्रतिदिन एक कप मूंगफली खाकर शरीर में विटामिन बी1, बी2, मिनरल्स, मैग्नीशियम, मैग्नीज आदि की पूर्ति की जा सकती है. इसमें मौजूद न्यूट्रिीएंट्स शरीर से एंटी-ऑक्सीडेंट को बाहर निकालकर कई बीमारियों से बचाते हैं. वजन कम करने वालों के लिए रात के खाने में सिर्फ मूंगफली का सेवन काफी फायदेमंद है। एक कटोरी पतला मूंगफली आपकी भूख भी मिटाएगा, पाचन भी दुरुस्त करेगा और फाइबर से भरपूर होने के कारण वजन कम करने में भी मददगार होगा।

मूंगफली में भरपूर मात्रा में फाइबर, कैलोरी और प्रोटीन पाया जाता है जो शरीर को स्वस्थ रखने के लिए काफी फायदेमंद होता है, इतना ही नहीं मूंगफली का सेवन करने से शरीर की शारीरिक कमज़ोरी भी दूर हो जाती है और शरीरी मजबूत भी बनता है.मूंगफली और साबुत अनाज में मैग्नीशियम की भरपूर मात्रा होती है. मैग्नीशियम लगभग 300 प्रकार के एंजाइम बनाता है, खासतौर पर ऐसे एंजाइम जो इंसुलिन के बनने में मददगार होते हैं. साथ ही ये ग्लूकोज की जरूरी मात्रा को भी ब्लड तक पहुंचाते हैं. रोजाना मूंगफली का सेवन करने से टाइप-2 डायबिटीज होने की आशंका काफी हद तक कम हो जाती है.

प्रतिदिन मूंगफली का सेवन करने से कॉर्डियोवैस्कुलर बीमारियों से निजात मिलता है।इसके अलवा मूंगफली उच्च कोलेस्ट्रॉल और हाई ब्लड प्रेशर को 21 प्रतिशत तक कम करता है। मूंगफली धमनियों को ब्लॉक होने से बचाता है और रक्त के प्रवाह को बेहतर बनाता है। मूंगफली मैग्नीशियम का एक अच्छा स्रोत है क्योंकि यह होल ग्रेन से बनता है | मैग्नीशियम मिनरल कई तरह के इंजन बनाने के लिए शरीर में जरूरी है | यह खून में ग्लूकोज को मिलाने वाले इंसुलिन को बनाने में भी हेल्प करता है | इसलिए मूंगफली खाने से टाइप टू डायबिटीज में काफी फायदा मिलता है |

No comments