Breaking News

इन 3 चीजों को भूलकर भी मत खाना, इन्हें खाना जान का जाना


स्वास्थ्य सिर्फ बीमारियों की अनुपस्थिति का नाम नहीं है। हमें सर्वांगीण स्वास्थ्य के बारे में जानकारी होना बोहोत आवश्यक है। स्वास्थ्य का अर्थ विभिन्न लोगों के लिए अलग-अलग होता है। लेकिन अगर हम एक सार्वभौमिक दृष्टिकोण की बात करें तो अपने आपको स्वस्थ कहने का यह अर्थ होता है कि हम अपने जीवन में आनेवाली सभी सामाजिक, शारीरिक और भावनात्मक चुनौतियों का प्रबंधन करने में सफलतापूर्वक सक्षम हों। वैसे तो आज के समय मे अपने आपको स्वस्थ रखने के ढेर सारी आधुनिक तकनीक मौजूद हो चुकी हैं, लेकिन ये सारी उतनी अधिक कारगर नहीं हैं।

आज हम आपको 3 ऐसी चीजों के बारे में बताने वाले हैं जिनको खाने से लोगों की जान तक चली जाती है इसलिए आपको इन चीजों के बारे में मालूम होना चाहिए, तो चलिए शुरू करते हैं।

3- Durian: यह एक प्राचीन फल है जिसे थाईलैंड, मलेशिया और इंडोनेशिया में उगाया जाता है यह यह फल लोकल के बीच मशहूर है इसके बावजूद एयरलाइंस में लोग इस फल को नहीं ला सकते क्योंकि इसकी गंध बहुत बुरी होती है इस पल की बदबू बहुत तेज होती है जो सड़े मीट और जुराब की तरह लगती है जो लोग डूरियन फल को खाने के बाद एल्कोहल पी लेते हैं वह बीमार होने लगते हैं और कई बार मारी भी जाते हैं।

2- Giant Namibian Frog: यह यूरोपियन कंट्री के फूड मेन्यु मैं भी यह बहुत मशहूर है इसके अलावा यह Frog मुख्यत अफ्रीकन कंट्री नवीबिया में खाया जाता है और इस मेंढक की त्वचा बहुत जहरीली होती है इन्हें खाना बहुत जानलेवा हो सकता है क्योंकि बिल्डिंग से पहले यह जानवर और भी जहरीला होता है इस मेंढक का जहर आपकी किडनी फेल कर सकता है और कई बार आपको जान से भी मार सकता है इसीलिए लोकल लोग इसे लकड़ी पर पकाते हैं ताकि इसके जहर के असर को कम किया जा सके।

1- Cassava: कई विकासशील देशों में यह मुख्य डाइट है इसमें कैलोरीज और कई अन्य न्यूट्रिएंट्स की मात्रा बहुत ज्यादा होती है लेकिन अगर इसे बहुत ज्यादा और अच्छी तरह पकने से पहले खाए जाए तब यह जानलेवा भी हो सकता है कि कसाब मैं ऐसे केमिकल्स होते हैं जो इंसान में सायनाइड जैसे खतरनाक जहर को पैदा करते हैं हर साल हजारों लोग कसावा के जहर से पीड़ित हो जाते हैं और साल 2005 को 27 स्कूली बच्चे कसाब खाने की वजह से मारे गए थे।

No comments