Breaking News

30 दिनों में 3 लाख बढ़ी कोरोना संक्रमितों की संख्या, अनलॉक 1.0 में तेजी से बढ़ा संक्रमण


भारत में पिछले तीस दिनों के दौरान तीन लाख से ज्यादा लोग कोरोना (Covid-19) संक्रमित हुए हैं. 1 जून से शुरू हुए अनलॉक 1.0 (Unlock 1.0) में संक्रमण बहुत तेजी के साथ बढ़ा है. हालांकि सच है कि इस दौरान लोगों ने घरों से बाहर निकलना भी शुरू किया है. स्वास्थ्य मंत्रालय (Health Ministry) के आंकड़ों के मुताबिक 23 मई को भारत में कोविड-19 के मरीजों की संख्या 1,25,1001 थी जो 24 जून तक 4,56,183 हो गई. यानी सिर्फ पीछले तीस दिनों में तीन लाख से ज्यादा कोरोना संक्रमण के मामले सामने आए हैं.

1 जून से 20 जून के बीच की स्थिति
1 जून को भारत में कोरोना संक्रमितों की संख्या 1,90,535 थी. इसी दिन से देश की आर्थिक गतिविधियों समेत धार्मिक स्थल और रेस्टोरेंट खोलने का फैसला लिया गया था. 20 दिन के भीतर कोरोना संक्रमितों की संख्या बढ़कर 3 लाख 95 हजार तक पहुंच गई. हालांकि भारत में इस दौरान कोरोना मरीजों की संख्या तेजी के साथ बढ़ी लेकिन राहत देने वाली बात ये रही कि इस महामारी से बुरी तरह प्रभावित मुंबई में संक्रमण की रफ्तार धीमी पड़ी है.

दिल्ली और मुंबई में बदली गई रणनीतिइस बीच दिल्ली और मुंबई में कोरोना वायरस से लड़ाई की रणनीति बदली गई है. एक तरफ आर्थिक राजधानी मुंबई में कोरोना के नए संक्रमण के मामलों की कम होती संख्या के बीच सबअर्बन इलाकों की तरफ फोकस शिफ्ट किया गया है. ज्यादा से ज्यादा लोगों की स्क्रीनिंग करने की रणनीति बनाई गई है. वहीं दिल्ली में तेजी के साथ बेड की संख्या बढ़ाई गई है.

गौरतलब है कि जून महीने में मुंबई में तो कोरोना संक्रमण के मामलों की रफ्तार में कमी आई है लेकिन दिल्ली में इसकी संख्या बढ़ी है. इसी के मद्देनजर दिल्ली में कई हजार बेड वाले कोविड सेंटर्स बनाए जा रहे हैं. केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने बुधवार को बताया है कि अगले सप्ताह तक दिल्ली में 10 हजार बेड का एक अस्पताल काम करने लगेगा. जल्दी ही इसकी संख्या बीस हजार कर दी जाएगी.

चौथे नंबर पर पहुंचा भारत
दुनिया भारत में कोरोना संक्रमितों की संख्या का आंकड़ा 93 लाख पार कर गया है. करीब 4,80,000 से ज्यादा लोगों ने इस महामारी से जान गंवाई है. अब कोरोना संक्रमितों की संख्या के मामले में भारत का दुनिया में चौथा नंबर है. भारत से ऊपर रूस, ब्राजील और अमेरिका हैं. अमेरिका दुनिया में कोरोना से सबसे ज्यादा प्रभावित देश है. वहां पर करोना संक्रमितों की संख्या तकरीबन 23 लाख है.

No comments