Breaking News

इस वजह से जरूर खाना चाहिए आपको मशरूम, 35 के बाद के लोग ज़रूर पढ़ें ये खबर


कृति ने हमें वनस्पति के रूप में कई प्रकार की खाद्य वस्तुएं दी हैं। उन्हीं में से एक है मशरूम। मशरूम खाने में स्वादिष्ट होने के साथ-साथ सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है। वैसे तो मशरूम की सब्जी हर कोई खाना पसंद करता है लेकिन शायद ही कोई मशरूम के फायदे जानता हो। ये विटामिन बी, कॉपर, सेलेनियम और पोटेशियम जैसे खजनज लवणों से भरपूर होता है। इसे खाने से शरीर को ढेरों फायदे मिलते हैं। इसमें कैलोरी बहुत कम होती है, ये मीटी फ्लेवर देता है, प्रोटीन और विटामिन का अच्‍छा स्रोत माना जाता है।

एंटी एजिंग है मशरूम: शोध में पाया गया है कि मशरूम को विटामिन डी, एंटीऑक्सीडेंट और आयरन, सेलेनियम व कॉपर जैसे मिनरल का अच्छा स्रोत माना गया है। मशरूम में मौजूद एंटी एजिंग तत्‍व का इस्‍तेमाल कई तरह की क्रीम और लोशन बनाने में किया जाता है। कोजिक एसिड का प्रयोग एजिंग का प्रभाव कम करने के लिए काफी समय से किया जा रहा है। ये स्किन के लिए बहुत ही सेफ और फायदेमंद माना जाता है। मशरूम का पेस्‍ट बनाकर इसे डायरेक्‍ट सिकन पर लगाने से ये एंटीसेप्टिक की तरह काम करता है। कई कॉस्‍मेटिक्‍स में मशरूम का अर्क इसतेमाल किया जाता रहा है।

स्किन के फायदेमंद: मशरूम एंटीऑक्‍सीडेंट तत्‍वों से भरपूर होता है, इसे खाने से त्‍वचा एकदम जवां बनी रहती है। इसमें विटामिन डी और सेलेनियम भी प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं। ये आपकी त्‍वचा की रक्षा करते हैं। मशरूम खाने से त्‍वचा में नमी बनी रहती है, एक स्किन को लूज होने से रोकता है। असमय झुर्रियों से आपको बचाता है, त्‍वचा को जवान बनाए रखने में ममद करता है। मशरूम सेलेनियम का भी अच्छा स्रोत है। सेलेनियम लगभग 35 प्रोटीनों का एक घटक है। इसकी कमी के चलते सिर के बाल झड़ने लगते हैं। वहीं, सेलेनियम में कई प्रकार के एंजाइम होते हैं, जो बालों का झड़ना रोक सकते हैं।

नैचुरल मॉइश्‍चराइज: बॉडी में इंटरनल मॉइस्चराइजर बनाए रखने के लिए शरीर में हयालूरोनिक एसिड काम करता है। मशरूम में पॉलीसेकेराइड नामका एक तत्व होता है जो हयालूरोनिक एसिड की तरह ही त्‍वचा की नमी बरकरार रखता है । ये एजिंग के इफेक्‍ट को कम करता है । स्किन को हाइड्रेट रखता है । त्‍वचा एकदम एकदम कामेल बनी रहती है और स्किन एकदम स्‍ट्रॉन्‍ग रहती है ।

इन प्रॉब्‍लम्‍स में मशरूम का प्रयोग: चीन,जापान और कोरिया में मशरूम का प्रयोग कई प्रकार की एलर्जी, गठिया के दर्द और ब्रॉन्‍काइटिस को ठीक करने में किया जाता है। इसके अलावा इसका प्रयोग पेट,भोजन नली और लंग्‍स के कैंसर को ठीक करने में किया जाता है। मशरूम का प्रयोग कई प्रकार से किया जाता है, कुछ मशरूम कच्‍चे इसतेमाल में लाए जाते हैं तो कुछ पकाकर प्रयोग किए जाते हैं।

No comments