Breaking News

शरीर में हो जाए इन 3 चीजों की कमी तो पुरुष नहीं बन सकते हैं पिता


आज के वर्तमान समय में जब किसी पुरुष की शादी हो जाती है तो वह पिता बनने का सपना देखना शुरू कर देता है. लेकिन कुछ पुरुषों में ऐसी चीजों की कमी होती है. जिसके कारण पुरुषों को पिता बनने में परेशानी होती है. आज हम इस पोस्ट के माध्यम से जानने की कोशिश करेंगे. पुरुषों के शरीर में होने वाले कुछ ऐसी चीजों के कमी के बारे में जिन चीजों की कमी होने से पुरुषों को पिता बनने में परेशानी होती है और पुरुष चाहकर भी पिता नहीं बन पाते हैं.
चलिए जानते हैं-

1 .कैल्शियम की कमी होना-
शरीर में कैल्शियम की होना पुरुषों के लिए अच्छा नहीं होता है. क्योंकि अमेरिकन हेल्थ ऑफ मेडिसिन के एक रिसर्च के अनुसार शरीर में कैल्शियम की कमी होने के कारण शुक्राणुओं की गुणवत्ता खराब हो जाती है. जिसके कारण पुरुषों को पिता बनने में परेशानियों का सामना करना पड़ता है. इसलिए अगर किसी पुरुष को पिता बनने में परेशानी हो रही है तो उन्हें कैल्शियम युक्त चीजों का सेवन करनी चाहिए और डॉक्टर की सलाह लेकर सही इलाज करवाने चाहिए. इससे यह समस्या धीरे-धीरे खत्म हो जाती है और पुरुष आसानी से पिता बन सकते हैं.

2 .एस्ट्रोजन की कमी होना-
शरीर में एस्ट्रोजन की कमी होना पुरुषों के लिए नुकसानदायक होता है. क्योंकि इसकी कमी होने से पुरुषों के शरीर में शुक्राणु कमजोर हो जाते हैं और यह महिलाओं के अंडे के साथ फर्टिलाइज नहीं कर पाते हैं. जिसके कारण पुरुषों को पिता बनने में परेशानी होती है और पुरुष चाह कर भी पिता नहीं बन पाते हैं. साथ ही साथ इसके कमी होने से पुरुषों के सेहत पर भी बुरा प्रभाव पड़ता है. इसलिए अगर कोई पुरुष पिता बनना चाहते हैं तो उन्हें एस्ट्रोजन हार्मोन को सामान्य रखने के लिए पौष्टिक चीजों का सेवन करना चाहिए.

3 .टेस्टोस्टेरोन की कमी होना-
पुरुषों को पिता बनने के लिए टेस्टोस्टेरोन हार्मोन की आवश्यकता सबसे अधिक होती है. लेकिन जब शरीर में इस हार्मोन की कमी हो जाती है. तब पुरुषों को पिता बनने में परेशानी होती है और वह चाह कर भी पिता नहीं बन पाते हैं. अगर किसी पुरुष में ऐसी समस्या हो तो उन्हें डॉक्टर की सलाह लेनी चाहिए और टेस्टोस्टेरोन हार्मोन्स की जांच कराकर इसका सही इलाज करानी चाहिए तथा अपने आहार में सेहतमंद और पौष्टिक चीजों का सेवन करना चाहिए.

No comments