Breaking News

आपको सुखी और धनवान बना सकता हैं चकला-बेलन, रखें इन बातों का ध्यान


घर के रसोई में काम आने वाले चकला-बेलन रोटी बनाने के लिए कितने उपयोगी हैं यह तो आप सभी जानते हैं। लेकिन क्या आप यह जानते हैनं कि यही चकला-बेलन आपके जीवन की सुख-समृद्धि में भी बड़ा महत्व रखते हैं। जी हाँ, वास्तु में चकला-बेलन से जुड़ी कई ऐसी बातें बताई गई हैं जिनका ध्यान रखा जाए तो ये आपके लिए धन संपन्‍नता का योग बना सकता है। तो आइये जानते हैं किस तरह चकला-बेलन आपके जीवन में अपार सुख लाता हैं।

इस द‍िन खरीदें चकला-बेलन

वास्‍तु व‍िज्ञान के मुताबि‍क चकला-बेलन खरीदते समय भी शुभ मुहूर्त का ध्यान रखना चाहिए। अगर आप लकड़ी का चकला खरीदने जा रहे हैं तो इसे पंचाक, मंगलवार और शनिवार के दिन बिल्कुल भी न खरीदें। वहीं बुधवार का दिन लकड़ी या पत्‍थर का चकला-बेलन खरीदने के लिए अत्‍यंत ही शुभ होता है। इस दिन इसकी खरीदारी करने से घर में सुख-समृद्धि आती है।

भूले से भी न लें ऐसा चकला-बेलन

वास्‍तु व‍िज्ञान के मुताबि‍क कोशिश करें क‍ि चकला-बेलन से रोटी बनाते समय आवाज न आती हो। लेकिन ऐसा हो तो पहले देख लें क‍ि बेलने में आवाज आ रही है या फिर चकला-बेलन में प्रॉब्‍लम है। अगर दोष चकला बेलन में हैं तो उसे बिना देर क‍िये हुए तुरंत ही बदल दें। मान्‍यता है कि आवाज करने वाले चकले-बेलन से घर में अशांति बढ़ती है और धन हानि होती है।

चकला-बेलन के लिए इसका रखें ख्‍याल

वास्‍तु व‍िज्ञान के मुताबि‍क रात में सोने से पहले चकला-बेलन अच्छी तरह से धोकर रखना चाहिए। अक्‍सर कुछ लोग एक या दो दिन छोड़कर इसे साफ करते हैं। ध्‍यान रखें क‍ि ऐसा कभी नहीं करना चाहिए। अन्‍यथा पर‍िवार के लोगों की सेहत पर इसका असर पड़ता है। अधिक से अधिक धन बीमार‍ियों पर खर्च होता है। साथ ही साथ यह घर में वास्तुदोष भी पैदा करता हैं।

चकला-बेलन के लिए न करें ऐसी गलती

वास्‍तु व‍िज्ञान के मुताबि‍क कभी चकला-बेलन हमेशा सुखाकर ही रखना चाहिए। साथ ही कभी भी चकले को उलटा करके नहीं रखना चाहिए। अन्‍यथा यह घर में वास्‍तु दोष बढ़ाता है। इसके अलावा कभी भी इसे बर्तनों के बीच में या फिर आटे-चावल रखने वाले ड‍िब्‍बों या ड्रमों के ऊपर भी न रखें। इससे धन हानि होती है। साथ ही परिवार में मतभेद भी बढ़ते हैं।

No comments