Breaking News

भूलकर भी प्ले स्टोर से डाउनलोड न करें ये एप, मिनटों में अकाउंट हो जायेगा खाली


हम सभी अपने एंड्राइड स्मार्टफोन में सबसे सुरक्षित प्लेटफार्म प्ले स्टोर से एप्स डाउनलोड करते हैं. लेकिन कई बार मैलवेयर और खतरनाक ऐप्स वहां भी पहुंच जाते हैं. ESET के रिसर्चर्स की ओर से एक बेहद खतरनाक ऐंड्रॉयड ऐप का पता लगाया गया है, जिसकी मदद से कई तरह के स्कैम और फ्रॉड किया जा सकता था. विक्टिम का बैंक अकाउंट खाली करने से लेकर क्रिप्टोकरंसी वॉलेट साफ करने या उनके सोशल मीडिया अकाउंट्स पर कब्जा करने जैसे काम इसकी मदद से किए जा सकते थे.

तो अगर आप भी प्ले स्टोर से एप डाउनलोड करते हैं तो ये खबर आप पूरा जरूर पढ़ें .प्ले स्टोर पर खतरनाक एप पाया गया है जो मिनटों में आपकी बैंक अकाउंट खाली कर सकता है. रिसर्चर्स के मुताबिक, 'Defensor ID' नाम का यह बैंकिंग ट्रोजन ऐप के तौर पर एनालिसिस के दौरान गूगल प्ले स्टोर पर भी मौजूद था.

इस ऐप को खास तौर पर यूजर्स की जानकारी चुराने के लिए डिजाइन किया गया था और बैंकिंग से जुड़ा डेटा और डीटेल्स यह आसानी से चोरी कर सकता था.इंस्टॉल किए जाने के बाद इस ऐप को विक्टिम की ओर से केवल एक ऐक्शन भर की जरूरत होती थी और ऐंड्रॉयड की ऐक्सेसिबिलिटी सर्विस इनेबल होते ही यह ऐप मैलिशस फंक्शंस के साथ काम करना शुरू कर देता था.

दरअसल स्टार्ट होने के बाद Defensor ID यूजर से सिस्टम सेटिंग्स मॉडीफाइ करने, दूसरे ऐप्स के ऊपर ड्रॉ करने और ऐक्सेसिबिलिटी सर्विसेज ऐक्टिवेट करने की परमिशन मांगता था. यूजर इसे जरूरी समझकर तीनों परमिशंस दे देते थे और यह ऐप डिवाइस में आने वाले हर मेसेज या नोटिफिकेशंस से लेकर ऐप्स की प्राइवेट-की तक पढ़ सकता था और अटैकर को भेज सकता था. सॉफ्टवेयर जेनरेटेड 2 फैक्टर ऑथेंटिकेशन कोड भी इससे बचे नहीं थे. इस तरह ये एप मिनटों में आपके फ़ोन पर कब्ज़ा कर आपकी बैंक अकाउंट से पैसे चुरा सकता था.

No comments