Breaking News

बेहद गुणकारी हैं पपीते के बीज, जानें हैरान कर देने वाले फायदे


पपीता पेट और त्वचा के लिए बेहद लाभदायक माना जाता है। लेकिन क्या आपने कभी छोटे-छोटे काले रंग के दिखने वाले पपीते के बीजों से बीमारियों को ठीक करने या पपीते के बीज के फायदे के बारें में शायद ही सुना होगा। हम लोग पपीता तो खाते हैं लेकिन उसके बीजों को कूड़े में फेंक देते हैं। तो आये जानते हैं पपीता के बीजो के फायदे...

-अगर आप प्रतिदिन पपीते के बीजों का सेवन करते हैं तो आपको वायरल बुखार होने की आशंका कम हो जाती है। ये बीज एंटी-वायरल एजेंट की तरह काम करते हैं। साथ ही यह संक्रामक बीमारियों में भी एक कारगर उपाय है।

-अगर आपको किडनी से रिलेटेड कोई समस्या है या आपकी किडनी में स्टोन है तो पपीते के बीजों से आपको बहुत ही चमत्कारिक लाभ पहुंचेगा। हम सभी जानते हैं कि किडनी का स्टोन बेहद ही पेनफुल होता है। तो एक बार पपीते के बीजों से उसको दूर करने का प्रयास कीजिए। पपीते के बीजों के नियमित सेवन करने से आपका लिवर स्ट्रांग रहता है।

- पपीते के बीज में पाए जाने तत्व कैंसर जैसी गंभीर बीमारी से आपकी रक्षा करते हैं। कैंसर से बचने के लिए पपीते के सुखाए गए बीजों को पीसकर प्रयोग किया जा सकता है।

-पपीते के बीज, एंटी बैक्टीरियल होते हैं, जो बीमारी फैलाने वाले जीवाणुओं से आपकी रक्षा करते हैं।

सावधानी: लेकिन ध्यान रहे पपीते के बीजों का उपयोग गर्भवती महिलाएं और बच्चों पर बिल्कुल नहीं करना है और जो भी पपीते के बीजों का इस्तेमाल कर रहे हैं उन लोगों को बहुत अधिक पानी पीना चाहिए। क्योंकि पपीते के बीच बेहद ही गर्म होते हैं।

हम सब जानते हैं हम लोगों को रोज 4 से 5 लीटर पानी पीना चाहिए। लेकिन जो लोग पपीते के बीजों का इस्तेमाल कर रहे हैं ,उन लोगों को रोज छह से आठ गिलास एक्स्ट्रा पानी पीने की जरूरत है।

No comments