Breaking News

माइग्रेन हो या मोटापा, हर समस्या का काल है ये एक्यूप्रेशर प्वाइंट्स


आपको बता दें एक्यूप्रेशर शरीर के विभिन्न हिस्सों से महत्वपूर्ण बिंदुओं को दबाकर शरीर को बीमारियों से बचाने का एक बेहतरीन तरीका है। हालांकि शास्त्रों के मुताबिक इस विधि का जिक्र किया गया है। हजारों नसे मांसपेशियां और हड्डियों के साथ अन्य कई चीज है आपस में मिलकर शरीर को चलाती है कई बार ऐसा होता है कि काम करते करते अन्य मशीनों की तरह हमारे शरीर के अंग भी अटक जाते हैं। जिन्हें फिर से उसी तरह काम करवाने के लिए एक्यूप्रेशर एक बहुत कारगर उपाय है। 

आपको बताते हैं शरीर के कुछ महत्वपूर्ण एक्यूप्रेशर पॉइंट्स के बारे में

तीसरी आंखे: तीसरी आंख यानी कि थर्ड आई को प्रेस करने से शरीर की अनेकों परेशानियां दूर होती है आपको बता दें यह पॉइंट माथे पर नाक के ऊपर दोनों के बीच में रहता है। इस प्वाइंट को प्रेस करने से नासिक मानसिक शांति मिलती है बल्कि आपकी थकान आंखों का दर्द और नींद की बीमारी में भी फायदा मिलता है।

पेरकार्डियम पैरा कार्डियम यानी की कलाई के बीच वाला पॉइंट। यह पॉइंट जाते ही हो के लगभग दोनों उंगलियों के नीचे कलाई पर होता है। इसे दबाने से बेचैनी मोशन पेट खराब चेस्ट पेन हाथों के दर्द में भी काफी ज्यादा फायदा मिलता है।

फुट पॉइंट इस प्वाइंट को प्रेस करने से आंखों की थकान में फायदा होता है। यह पॉइंट पैरों के अंगूठे और बड़ी उंगली के बीच की जगह पर होता है आपको बता दें इस प्वाइंट को प्रेस करने से इम्यून सिस्टम भी हमारा मजबूत होता हैं।

लेग्स कमांडिंग 
यह पॉइंट घुटनों के बीच बीच में गद्दार जगह पर होता है। इसको दबाने से बैक पेन कमर में अकड़न घुटनों में दर्द में काफी ज्यादा फायदा मिलता हैं।

No comments