Breaking News

हाथ-पैर सुन्न होने के पीछे होते है ये कारण, समय रहते कर लें ध्यान


हम में से कभी ना कभी हर किसी के हाथ पैर सुन्न तो जरूर होते हैं। हाथ पैर सुन होने की स्थिति कभी-कभी बेहद अजीब हो जाती है। और लंबे समय तक हमारे हाथ पैर सुन्न रहते हैं खास तौर पर किसी धार्मिक स्थल पर नीचे बैठने से लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ता है। और इसकी वजह बॉडी में ब्लड सरकुलेशन रुक जाना है या फिर वजन ज्यादा होना होता है। मगर कई बार बैठे-बैठे चलते-फिरते आपके हाथ पैर भी सुन्न हो जाते हैं। इस समस्या के पीछे कई सारे कारण होते हैं।

जैसे खानपान के अंदर न्यूट्रिशंस, विटामिन, नींद पूरा ना होना, देर रात से भोजन करना, शराबी नशीली चीजों का सेवन करना, डायबिटीज, थकान, विटामिन बी मैग्नीशियम की शरीर में कमी होना एक्सरसाइज ना करना बॉडी का वजन जरूरत से ज्यादा होना।

हाथ पैर तभी सुन होते हैं जो बॉडी में खून का दौरा सही तरीके से काम नहीं करता अगर आपके हाथ पर ज्यादा शुरू हो रहे हैं तो भविष्य में हार्ड या फिर ब्रेन स्ट्रोक का खतरा भी बन सकता है 8 दिन इस शौक को सही ढंग से चलाने के लिए बॉडी में खून का सही ढंग से होना बेहद जरूरी होता है।

अगर आपके हाथ पैर बहुत देर तक सुन्न रहते हैं तो रात को सोने से पहले जैतून नारियल या फिर सरसों के तेल से प्रभावित हिस्से की मसाज करें पैरों के तलवों रीड की हड्डी की मसाज करना ना भूले। हाथ पैर सुन होने की वाइब्रेशंस रीड की हड्डी से ही पैदा होती है। मसाज करने के बाद गर्म पानी से में तौलिए को डुबोकर पीठ और अन्य हिस्सों को सेक दें।

हर रोज एक चुटकी दालचीनी खाने से शरीर में विटामिन बी मैगनीज और और पोटाशियम की कमी पूरी होती है। जिससे बॉडी में खून का प्रवाह सही ढंग से होता है और दालचीनी का प्रयोग दही में डाल कर के भी कर सकते हैं। या फिर गुनगुने पानी के साथ शाम को किसी भी वक्त ले सकते हैं। हर तरीके से हाथ पैर सुन होने की समस्या आपकी हल हो जाएगी।

No comments