Breaking News

लड़कियों की शादी की उम्र को लेकर बड़ा फैसला, सरकार कर सकती है ये एलान


नई दिल्ली. मोदी सरकार ने लड़कियों के मां बनने और उनकी शादी से जुड़ा एक अहम फैसला लिया है। वरिष्ठ नेता जया जेटली की अध्यक्षता में सरकार ने एक टास्क फोर्स का गठन किया है। टास्क फोर्स का मुख्य कार्य यह समीक्षा करना होगा कि महिलाओं और उनके बच्चों के स्वास्थ्य और पोषण से संबंधित विवाह और मातृत्व कितना है।

यह भी कहा जा रहा है कि यह टास्क फोर्स लड़कियों की शादी की उम्र की भी समीक्षा करेगा। टास्क फोर्स को महिलाओं के लिए उच्च शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए सुझाव देने के लिए भी कहा गया है।

केंद्र सरकार द्वारा गठित इस टास्क फोर्स को 31 जुलाई तक अपनी रिपोर्ट देने को कहा गया है। जया जेटली के अलावा, NITI Aayog के सदस्य डॉ. वीके पॉल, स्वास्थ्य, महिला और बाल विकास के सचिव, प्राथमिक और उच्च शिक्षा और विधायी विभाग, नजमा अख्तर, वसुधा कामथ और दीप्ति शाह भी इस कार्य बल में शामिल हैं। ।

बता दें कि वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने वित्त वर्ष 2020 - 21 के लिए आम बजट पेश करते हुए अपने भाषण में महिला को सही उम्र में मां बनने की सलाह देने के लिए एक टास्क फोर्स के गठन की घोषणा की। वर्तमान में, लड़की की शादी के लिए न्यूनतम आयु 18 वर्ष और लड़के की आयु 21 वर्ष निर्धारित की गई है।

टास्क फोर्स को अपनी सिफारिशों के साथ यह भी बताना होगा कि इन सिफारिशों को लागू करने के लिए किसी नए या पुराने कानून में बदलाव किए जाने की आवश्यकता है। साथ ही, टास्क फोर्स को सरकार से इन सिफारिशों को लागू करने के लिए समय सीमा का सुझाव देने के लिए कहा गया है।

No comments