Breaking News

जानिए सातों दिन माथे पर टीका लगाने के अनगिनत जबरदस्त फायदे


ज्योतिषशास्त्र में हफ्ते के सातों दिन का विशेष महत्व बताया गया है। कुछ लोग दिन के हिसाब से कपड़े पहनते हैं। तो कुछ सारे लोग ऐसे होते हैं जो 7 दिन टीका लगाते हैं। ज्योतिषशास्त्र के मुताबिक चंदन रोली सिंदूर और भस्म का टीका लगाया जाता है। भारतीय रिवाज के मुताबिक जब भी कोई आपके घर पर आता है तो उसको स्वागत तिलक लगाकर किया जाता है। उसके अलावा हफ्ते में 7 दिन में से हर दिन के लिए खास तिलक नियमित किया जाता है इसका प्रभाव आपके जीवन पर बहुत अधिक पड़ता है।

सोमवार का दिन भोले दिन भोलेनाथ का दिन होता है। शास्त्रों के मुताबिक इस दिन का स्वामी ग्रह चंद्रमा होता है चंद्रमा का संबंध आपके मन से होता है ऐसे में सोमवार के दिन याद याद चंदन का तिलक माथे पर लगाते हैं। तो आपके मन को शांति प्रिय करते हैं यदि चाहो तो इस दिन भस्म का तिलक भी लगा सकते हैं खास तौर पर जिन लोगों का मन ज्यादा अशांत रहता है। उन्हें उस दिन चंदन का तिलक लगाना चाहिए।

मंगलवार के दिन हनुमान जी का माना जाता है हनुमान जी को प्रसन्न करने के लिए तेल मैं घुला हुआ लाल रंग का सिंदूर माथे पर जरूर लगाएं ऐसा करने से हनुमान जी प्रसन्न होते है।

बुधवार के दिन सुखा लाल रंग का सिंदूर लगाने से आपके जीवन में खुशियां आती हैं। सूखा लाल रंग मां दुर्गा और भगवान गणेश जी का प्रतीक होता है इस दिन माथे पर इसे लगाने से घर में बुद्धि की बढ़ोतरी होती है।

गुरुवार ब्रह्मा जी का दिन माना जाता है इस दिन के स्वामी स्वयं बृहस्पति जी का होता है। उन्हें खुश करने के लिए इस दिन सफेद चंदन का तिलक लकड़ी के पत्थर पर घिसकर उसमें केसर मिलाकर लगाने से काफी अच्छा प्रभाव देखने को मिलता है।

शुक्रवार का दिन मां लक्ष्मी जी को समर्पित होता है। अगर आपके जीवन में तनाव रहता है। तो उस दिन लाल चंदन करेला माथे पर लगाएं तनाव दूर रहेगा साथ ही आपको बहुत ही सुख सुविधाएं भी प्राप्त होंगे।

शनिवार के दिन का स्वामी शनि होता है इस दिन राशन कार्ड या फिर लाल चंदन का तिलक माथे पर लगाने से शनिदेव प्रसन्न होते हैं।

रविवार के दिन भगवान विष्णु जी और सूर्य देव का होता है। इसी लाल चंदन का तिलक लगाने से सभी ग्रह सही दिशा में काम करते हैं है।

No comments