Breaking News

राशन कार्ड को लेकर है कन्फ्यूजन? यहां जानें अप्लाई करने से लेकर स्टेट्स चेक करने का प्रॉसेस


राशन कार्ड एक ऐसा दस्तावेज है जिसके जरिए सस्ती दर पर अनाज खरीदा जा सकता है। राशन कार्ड राज्य सरकार द्वारा जारी किया जाता है। जून की शुरुआत में पूरे देश में ‘वन नेशन वन राशनकार्ड’ की व्यवस्था लागू हो गई है। इसके जरिए एक राशनकार्डधारक देश के किसी भी हिस्से में जाकर राशन खरीद सकता है। वहीं कोरोन संकट की इस घड़ी में सरकार प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के तहत दिए जाने वाले मुफ्त राशन की मियाद तीन महीने और बढ़ाने पर विचार कर रही है। ऐसे में अगर आप राशनकार्ड धारक है या अपना राशनकार्ड बनवाना चाहते हैं तो इसके बारे में कुछ जानकारियां आपको पता होनी चाहिए। अक्सर लोगों के मन में राशनकार्ड को लेकर कई सवाल होते हैं जिनके स्पष्ट जवाब उन्हें नहीं मिल पाते। ऐसे में आज हम आपको इससे जुड़े कुछ महत्वपूर्ण जानकारी दे रहे हैं:-

राशन कार्ड को खास तौर पर एपीएल (गरीबी रेखा से ऊपर), बीपीएल (गरीबी रेखा से नीचे) और अन्‍त्‍योदय (सबसे गरीब परिवार के लिए) परिवार को प्रदान करती है। इन आर्थिक श्रेणियों का निर्णय कुल घरेलू इनकम के आधार पर किया जाता है। नीले रंग के राशन कार्ड गरीबी रेखा से नीचे वालों को जारी किया जाता है। गुलाबी रंग के राशन कार्ड को गरीबी रेखा से ऊपर वाले लोगों को जारी किया जाता है।

राशन कार्ड के लिए अप्लाई करने के लिए आपको अपने-अपने राज्य के खाद्य एवं रसद विभाग के पोर्टल पर विजीट करना होगा। अलग-अलग राज्यों के अपने-अपने पोर्टल हैं। ऐसे में आपको इन पोर्टल से राशन कार्ड आवेदन फॉर्म को डाउनलोड करना होगा। फॉर्म को अच्छी तरह से भरकर नजदीकी राशन डीलर या फूड सप्लाई ऑफिस के पास जमा करना होगा। ग्रामीण क्षेत्र से हैं तो फॉर्म को तहसील कार्यालय में जमा कर सकते हैं।

राशनकार्ड आवेदन फॉर्म के साथ आवेदक को कुछ दस्तावेज भी साथ में अटैच करने होत हैं। आवेदक को वोटर आई कार्ड, बैंक पासबुक, परिवार के सदस्यों की तस्वीर, आधार कार्ड (परिवार के सभी सदस्यों का), अपने राज्य का स्थायी निवास प्रमाण पत्र और आय प्रमाण पत्र और इनकम डिटेल्स से जुड़ा दस्तावेज जमा करना होता है।



विभिन्न राज्यों के लोग अपने-अपने राशन कार्ड के आवेदन की स्थिति की जानकारी खाद्य एवं सार्वजनिक वितरण मंत्रालय के राष्ट्रीय सार्वजनिक वितरण प्रणाली पोर्टल https://pdsportal.nic.in/main.aspx पर जाकर पा सकते हैं। राशन डीलर या फूड सप्लाई ऑफिस या तहसील कार्यालय में आवेदन फॉर्म जमा करने के बाद आवेदक को एक एप्लीकेशन नंबर दिया जाता है। अपने राशन कार्ड के आवेदन की स्थिति जानने के लिए आपको इसी एप्लीकेशन नंबर का इस्तेमाल करना होगा। साथ ही अपने राज्य का चयन करना होगा एवं इससे संबंधित अन्य आवश्यक जानकारियां देनी होंगी।

आप अपने राज्य में कुल कितने राशन कार्ड का वितरण हो चुका है या आपके राज्य, जिला, ब्लॉक या पंचायत में कितने राशनकार्डधारक हैं इसकी पूरी लिस्ट आसानी से देख सकते हैं। इसके लिए आपको इस https://pdsportal.nic.in/main.aspx पर विजिट करना होगा। आपके सामने खाद्य एवं सार्वजनिक वितरण मंत्रालय के राष्ट्रीय सार्वजनिक वितरण प्रणाली का पोर्टल खुलकर आ जाएगा। यहां आपको ‘pds beneficiaries register’ पर टैप करना होगा और ‘Ration Card Detail’ पर क्लिक करना होगा। इसके बाद अपना राज्य चुनकर आप आसानी से राशन कार्ड की राज्य आधारित लिस्ट देख सकेंगे।

No comments