Breaking News

इस टीचर ने छात्रों को पढ़ाने के लिए किया ऐसा जुगाड़, अब लोग हुए इनके मुरीद


वैसे इस बात में कोई शक नहीं भारतवासियों से जुगाड़ के मामले में कोई नहीं जीत सकता है। चाहे फिर वो मजबूरी में हो या किसी चीज़ को कहीं फिट क्यों नहीं करना हो। खैर,वैसे तो सोशल मीडिया पर आये दिन एक से बढ़कर एक जुगाडू वीडियो आपने देखे होंगे। मगर हाल ही में एक ताजा-ताजा वीडियो एक टीचर का है जिसे देख कई लोग उनके जज्बे इस तरह के जज्बे को सलाम कर रहे हैं। जी हां दरअसल इस वक्त पूरा देश कोरोना संकट के जाल में काफी बुरी तरह से फसा हुआ। स्कूल, कॉलेज आदि सब पर तालाबंदी की हुई है,मगर इनमें कई संस्थानों ने ऑनलाइन क्लासेस लेनी शुरू कर दी हैं। यानि वीडियो कॉलिंग के जरिए पढ़ाई-लिखाई शुरू हो गई। ऐसे में एक शिक्षिका के पास ट्रायपॉड नहीं था तो उसने जुगाड़ लगाया और बिना खर्च के एक ‘देसी ट्रायपॉड’ बना डाला।

इस जुगाड़ को लोगों ने खूब किया पसंद

रसायन विज्ञान की टीचर मोमिता बी ने हैंगर से मोबाइल और हैंगर को कपड़े से लटका दिया। इसके बाद सामने चॉकबोर्ड लटकाया और वहां से ही उन्होंने बच्चों को पढ़ाया। इस वीडियो को उन्होंने एक हफ्ते पहले लिंक्डइन पर शेयर किया है, जो अब काफी तेजी से वायरल हो रहा है।

आईएफएस सुधा रामेन ने टीचर की यह फोटो शेयर की और उन्होंने इसके कैप्शन में लिखा, इस फोटो में ढेर सारी सकारात्मकता और उम्मीद है। जरा आप भी इस केमिस्ट्री टीचर की लगन देखिए। फोटो में आप देख सकते हैं शिक्षिका ने ट्रायपॉड ना होने पर मोबाइल को हैंगर, कपड़ों के चिथड़ों और कुर्सी की मदद से हवा में लटका रखा है। ताकि वह ब्लैकबोर्ड पर लिखी हर बात छात्रों तक ठीक से पहुंचे।

वहीं एक ट्विटर यूजर @PishuMon ने यह तस्वीर शेयर करके लिखा है ‘मैं कुछ नहीं जानता। लेकिन इस फोटो ने मेरा दिन बना दिया। एक शिक्षिका मौजूद संसाधनों में ऑनलाइन क्लास ले रही हैं। कमाल का जज्बा है।

No comments