Breaking News

दुनियां का एक मात्र क्रिकेटर जिसे फांसी पर लटकाया गया, जानें क्या जुर्म किया था?


वेस्टइंडीज के पूर्व तेज गेंदबाज लेस्ली हिल्टन दुनिया के एकमात्र ऐसे क्रिकेटर हैं जिन्हें फांसी पर चढ़ाया गया था। 1955 में हिल्टन को अपनी पत्नी की हत्या के आरोप में फांसी के तख्ते पर लटका दिया गया था। हिल्टन ने अपने करियर में 6 टेस्ट मैच खेले और 16 विकेट लेने में सफल रहे। वहीं 40 फर्स्ट क्लास मैच में भी हिल्टन ने शिरकत की। साल 1935 में इंग्लैंड के खिलाफ ब्रिजटाउन टेस्ट में डेब्यू किया था।

17 मई, 1955। 1930 के दशक के वेस्टइंडीज के तेज गेंदबाज लेस्ली हिल्टन को अपनी पत्नी की हत्या के आरोप में जमैका में फाँसी दे दी गई। अरुणाभ सेनगुप्ता अपराध और सजा के भीषण विवरण को याद करते हैं।

आधुनिक दिन क्रिकेट में स्पॉट फिक्सिंग और मैच फेंकने के आरोप कई लोगों को हैरान और चकित कर सकते हैं, लेकिन क्रिकेट और क्रिकेटरों का अधिक जघन्य अपराधों से पुराना नाता रहा है।

इस दिन 1955 में, 1930 के दशक के वेस्टइंडीज के तेज गेंदबाज लेस्ली हिल्टन को अपनी पत्नी की हत्या का दोषी पाए जाने के बाद जमैका में फांसी दी गई थी।

सबसे अजीब टेस्ट मैच

जमैका के लंबे समय तक काम करने वाले पेसर, हिल्टन ने 1934-35 में बॉब वायट के अंग्रेजों के खिलाफ अपनी पहली टेस्ट श्रृंखला में 13 विकेट लिए। उन्होंने केंसिंग्टन ओवल में पहले टेस्ट में पदार्पण किया, जो अब तक खेले गए सबसे अजीब मैचों में से एक है।

बारिश से गंभीर रूप से प्रभावित पिच पर, वेस्टइंडीज को बल्लेबाजी के लिए भेजा गया और 102 के स्कोर का प्रबंधन किया गया। जवाब में, मैनी मार्टिंडेल और हिल्टन ने तीन विकेट लिए और पहले दिन के अंत तक इंग्लैंड को 7 विकेट पर 81 रनों पर समेट दिया। रात भर बारिश के साथ विकेट का हलवा बनाते हुए, व्याट ने उस स्कोर पर घोषित किया। वेस्टइंडीज के कप्तान जैकी ग्रांट ने बल्लेबाजी क्रम को उलटते हुए खराब परिस्थितियों को गिनाया और हिल्टन को पारी की शुरुआत करने भेजा। उन्होंने अपने सर्वोच्च टेस्ट स्कोर को 19 के स्कोर तक पहुंचाने के लिए ठोस बल्लेबाजी की, और अंत में टीम के लिए शीर्ष स्कोर बनाया।

अधिक बारिश के बाद, तेज धूप और हवा जिसके बाद बल्लेबाजी लगभग असंभव हो गई, ग्रांट ने 51 पर घोषित किया। 6. हेडिंग ने जॉर्ज हेडली को डक के लिए गिरने के तुरंत बाद पारी को बंद कर दिया – एक साहसिक और विचित्र चाल, इंग्लैंड की बल्लेबाजी करने के लिए जब परिस्थितियां थीं अपने सबसे खराब, हालांकि तीन फ्रंट-लाइन बल्लेबाजों – जॉर्ज केरीव, डेरेक सीली और चार्ल्स जोन्स को बल्लेबाजी करना बाकी था। इंग्लैंड की दूसरी पारी में, मार्टिंडेल ने पांच विकेट लिए। लेकिन, हालांकि हिल्टन ने गेंद को अजीब तरह से बढ़ाया, उनकी अनुभवहीनता दिखाई दी और उन्हें इंग्लैंड के अनुभवी बल्लेबाजों द्वारा रनों के लिए लिया गया। वैली हैमंड ने छह ओवर के अतिरिक्त अंक के साथ अंक को सील कर दिया और इंग्लैंड ने 73 रन के लक्ष्य को चार विकेट से हासिल किया।

हालांकि, वेस्टइंडीज ने शेष तीन टेस्ट मैचों में से दो श्रृंखला जीती और दूसरे और तीसरे टेस्ट में हाइल्टन ने प्रभावशाली गेंदबाजी की।

1939 में हिल्टन ने इंग्लैंड की यात्रा की, लेकिन तब तक वह अपने प्रमुख अतीत में थे। वह पहले दो टेस्ट में खेले थे और ओवल मैच के लिए उन्हें बाहर कर दिया गया था – जो द्वितीय विश्व युद्ध से पहले अंतिम था। उन्होंने अपने करियर का अंत 6 मैचों में 26.12 पर 19 विकेट के साथ किया। उन्होंने उसी वर्ष प्रथम श्रेणी क्रिकेट से संन्यास ले लिया और एक फोरमैन के रूप में सिविल सेवा के जीवन में बस गए।

सेक्स, झूठ और हत्या

अगले साल हील्टन को जमैका में पुलिस इंस्पेक्टर की बेटी लुरलाइन रोज से प्यार हो गया। दोनों परिवारों की स्थिति में महान असमानता से उत्पन्न कई आपत्तियों के साथ, हिलेटन एक अलग नुकसान पर होने के साथ रिश्ते को आदर्श शुरुआत तक नहीं मिला। एक समय पर, डिस्क्रिटेड पिता ने भी पुलिस फाइलों के माध्यम से हिल्टन के रिकॉर्ड को खोजने के लिए छान मारा। हालाँकि, प्रेम की जीत हुई और दोनों ने 1942 के अंत में शादी कर ली। पाँच साल बाद एक बेटा पैदा हुआ।

1954 में चीजों ने विनाशकारी मोड़ ले लिया। ल्यूरलाइन ने अपने कपड़े धोने के व्यवसाय को पूरा करने के लिए न्यूयॉर्क शहर की लगातार यात्राएं कीं। अप्रैल में, हिल्टन को अपनी पत्नी के ब्रुकलिन एवेन्यू के रॉय फ्रांसिस के साथ अवैध संबंधों के बारे में स्पष्ट विवरण के साथ एक गुमनाम पत्र मिला।

एक परेशान हिल्टन ने ल्यूरलाइन को वापस बुलाते हुए एक तत्काल टेलीग्राम भेजा। उन्होंने प्राप्त संचार का कोई रहस्य नहीं बनाया, और इसे अपनी सास और परिवार के अन्य सदस्यों को दिखाया। पुलिस के पुराने इंस्पेक्टर लुरलाइन के पिता का कुछ साल पहले निधन हो गया था।

कुछ शुरुआती स्टालिंग के बाद, लुरलाइन ने वापसी की और किसी भी बेवफाई से इनकार किया। फ्रांसिस को एक आकस्मिक परिचित के रूप में खारिज कर दिया गया था। डेली ग्लीनर ने बताया कि “मामला वास्तविक वैवाहिक रूप में तय किया गया था।”

हालाँकि, जल्द ही हिल्टन को उन पत्रों की हवा लग गई जो उनकी पत्नी फ्रांसिस को भेज रहे थे। हालाँकि डाकघर उसके साथ मिसाइलों को साझा करने के लिए सहमत नहीं था, फिर भी हिल्टन का संबंध निश्चित था। उसने रात में अपनी पत्नी को जगाया और उस पर बेवफाई का आरोप लगाया। Lurline ने कबूल किया और एक नाराजगी में कहा, कि Hylton उसी वर्ग की नहीं थी, उसने कभी उसे खुश नहीं किया था और उसी के दृश्य ने उसे बीमार बना दिया था। वह रॉय के प्रति निष्ठा की शपथ लेने के लिए आगे बढ़ी और कुछ खातों ने उसे यह दिखाने के लिए भी मना किया कि वह क्या गायब है।

रोष से अंधा हुआ, हिल्टन, खिड़की पर अपनी बंदूक लिए पहुंचा। इसके बाद हुए मुकदमे में, उसने यह कहकर अपना बचाव करने की कोशिश की कि उसने खुद को गोली मारने की कोशिश की और चूक गया, इस प्रक्रिया में उसने अपनी पत्नी को गोली मार दी। हालाँकि, यह पतला था क्योंकि लुरलाइन के शरीर में सात गोलियां लगी थीं।

हिल्टन को प्रतिष्ठित वकीलों – विवियन ब्लेक और नोएल नेथर्सोल ने जमैका के लिए अपने पूर्व कप्तान का बचाव किया था। हालांकि, जूरी ने सर्वसम्मति से उन्हें दोषी पाया और निर्णय 20 अक्टूबर, 1954 को पहुंच गया।

फांसी की तारीख 17 मई, 1955 निर्धारित की गई थी। यह ऑस्ट्रेलिया और वेस्टइंडीज के बीच चौथे टेस्ट मैच के साथ हुई।

No comments