Breaking News

बहुत काम के है ये बीज, फायदे जानकर आज से ही खाना शुरू कर देंगे


कलौंजी एक प्रकार का बीज है जिसका पेड़ 12 इंच लंबा होता है। इसमें आयरन के साथ भरपूर मात्रा में सोडियम, कैल्शियम, पोटैशियम और फाइबर होता है। इसमें अमीनो एसिड और प्रोटीन भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। इसके फल के बीज कई व्यंजनों में एक स्वादिष्ट मसाले के रूप में उपयोग किया जाता है। लेकिन लोग इसे ऐसे ही खाना पसंद नहीं करते। लेकिन क्‍या आप जानते हैं ये छोटे-छोटे काले बीज आपकी सेहत के लिए कितने फायदेमंद हैं। ये ब्‍यूटी से लेकर हेयर तक और शरीर की कई बड़ी बीमारियों तक में कलौंजी का सेवन आपको बहुत फायदा पहुंचा सकता है।आगे जानिए इसके कुछ घरेलु उपाय और फायदे।

खतरनाक बीमारियों से बचाव
-यदि आप मधुमेह और एसिडिटी के मरीज हैं तो आप रोज सुबह एक चम्‍मच कलौंजी के बीज गुनगुने पानी के साथ सेवन करें। आपको राहत मिलेगी।

-इन बीजों का सेवन आपकी स्किन से संबंधित कई परेशानियों को हल कर सकता है। खास तौर पर कील-मुंहासों की समस्याओं में काफी राहत मिलती है।

-इन्‍हें रोज खाने से ब्रेन पॉवर बढ़ती है और याद्दाश्‍त तेज होती है। व्यस्कों की तुलना में बुज़ुर्गो में याद रखने की शक्ति कम होती है। कलौंजी का उपयोग याददाश्त शक्ति और एकाग्रता को बढ़ाने के लिए किया जाता है। इसके साथ ही इसका प्रयोग सतर्कता को बढ़ाने में किया जाता है। कलौंजी के साथ थोड़ा शहद मिलाने पर यह याददाश्त बढ़ाने में मदद कर सकता है।

-कलौंजी का सेवन गरम पानी में करने से अस्थमा की समस्‍या और जोड़ों के पुराने दर्द में भी फायदा मिलता है।

-यदि आपको बहुत समय से खांसी की समस्‍या सता रही है तो भी आप कलौंजी के पानी को सुबह-सुबह पी सकते हैं। इस उपाय को आजमाने से आपको काफी राहत मिलेगी।

-इसमें मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट्स भविष्‍य में कैंसर के खतरे को भी कम करते हैं। इसे रोजाना खाने से आप निकट भविष्‍य में कई गंभीर बीमारियों के खतरे से बच सकते हैं।

-इन बीजों का तेल भी इसतेमाल होता है । खांसी आदि में ये तेल बड़ी राहत पहुंचाता है ।

-गर्भावस्‍था में इसका सेवन नहीं करना चाहिए, प्रेगनेंसी में इसका सेवन करने से अबॉर्शन का खतरा रहता है । इसीलिए ज्‍यादा अचार खाने से गर्भवती को मना किया जाता है ।

No comments