Breaking News

कुलदीप को टॉप स्पिनर सीखनी चाहिए : लक्ष्मण शिवरामाकृष्णनन


भारतीय टीम के पूर्व स्पिनर लक्ष्मण शिवरामाकृष्णनन राष्ट्रीय टीम में बिताए गए अपने समय को याद किया है और सुनील गावस्कर तथा कपिल देव की कप्तानी में अंतर पर बात की है। उन्होंने कहा कि कपिल स्वाभाविक कप्तान थे जबकि गावस्कर पहले से ही चीजों को लेकर तैयारी करते थे।

शिवरामाकृष्णनन ने महिला क्रिकेट टीम के कोच डब्ल्यूवी रमन के यूट्यूब शो इनसाइड आउट पर कहा, "मैंने हमेशा गावस्कर की कप्तानी में अच्छा किया, कपिल की कप्तानी में इतना अच्छा नहीं कर पाया। कपिल एक स्वाभाविक कप्तान थे जबकि गावस्कर ऐसे कप्तान थे जो चीजों को रणनीति बनाते थे.. वह आपको बताते थे कि वह आपसे चाहते क्या हैं।"

उन्होंने कहा, "मुझे लगता है कि कपिल देव भारत के महान खिलाड़ी हैं क्योंकि उन्होंने एक ऑलराउंडर के तौर पर सिर्फ अच्छी क्रिकेट नहीं खेली बल्कि अन्य खेल भी खेले।"

उन्होंने कहा, "मुझे लगता है कि लेग स्पिनर या स्पिनर को बढ़ाने के लिए कप्तानी एक अहम रोल निभाती है।"

पूर्व लेग स्पिनर ने भारतीय टीम के मौजूदा स्पिनर कुलदीप यादव को सलाह देते हुए कहा है कि उन्हें अपनी गेंदबाजी में कुछ और तीर जोड़ने होंगे।

उन्होंने कहा, "उन्हें ज्यादा से ज्यादा विविधता लानी होगी। उनके पास अच्छी गुगली है, लेकिन उन्हें टॉप स्पिनर सीखनी होगी। जब आप टॉप स्पिनर डालते हो तो यह सिर्फ ज्यादा स्पिन नहीं होती है बल्कि बल्लेबाज को चकमा देती है और ज्यादा बाउंस लेती है।"

उन्होंने कहा, "टॉप स्पिनर बल्ले के ऊपरी भाग पर लगती है। टॉप स्पिनर सीखना ज्यादा मुश्किल नहीं है क्योंकि क्योंकि गुगली और लेग स्पिनर में कलाई की पोजिशन असान होती है और इसे धैर्य के साथ थोड़ी मेहनत करके सीखा जा सकता है।"

No comments