Breaking News

दिल्ली में फिर टिड्डियों का हमला, सरकार ने आपात बैठक बुलाई, दिया ढोल- DJ बजाने का आदेश


इस साल देश के कई हिस्सो में टिड्डियों का आक्रमण जारी है. राष्ट्रीय राजधानी में टिड्डी के संभावित हमले को लेकर दिल्ली के श्रम और विकास मंत्री गोपाल राय ने आज एक आपात बैठक बुलाई. विकास सचिव, डिविजनल कमिश्नर, कृषि निदेशक और ज़िला मजिस्ट्रेट भी इसमें मौजूद रहेंगे.

गोपाल राय ने कहा ''टिड्डियों की छोटी टुकड़ी दिल्ली के बॉर्डर पर जसोला घाटी में घुसा आया है. हमने वन विभाग को ढोल, DJ बजाने और केमिकल छिड़काव करने का आदेश दिया है. दक्षिण,पश्चिम और दक्षिणी-पश्चिमी जिले के DM को डिविजनल कमिश्नर के माध्यम से डायरेक्शन दी कई है, इन जिलों को हाई अलर्ट पर रखा गया है''.

हरियाणा के झज्जर के कुछ गांवों में टिड्डी दल ने हमला किया, जिसके बाद ग्रामीण ट्रैक्टर से टिड्डियों को भगाने की कोशिश कर रहे हैं. मीडिया रिपोर्ट में कहा गया है कि टिड्डी दल फसलों और वनस्पतियों को चट कर रहा है. नारनौल, रेवाड़ी, गुड़गांव होते हुए यह फरीदाबाद में प्रवेश चुका है. देश की राजधानी दिल्ली भी हाईअलर्ट पर है. आज दिन के 11 बजे के करीब टिड्डी दल ने जैसे ही गुड़गांव में प्रवेश किया लोगों ने घरों के खिड़की दरवाजे बंद कर दिए.

इस साल टिड्डियों ने हरियाणा, राजस्थान, पंजाब, मध्य प्रदेश और गुजरात सहित 9 राज्यों में आतंक मचाया है. किसानों से लगातार कृषि और कल्याण विभाग द्वारा निगरानी रखने के लिए कहा जा रहा है. दिल्ली के IGI एयरपोर्ट के पास भी इन्हे देखा गया. पायलटों को भी पायलट्स को सावधान कर दिया गया है. DGCA का कहना है कि लैडिंग और टेक-ऑफ के दौरान पायलट इस बात का ख्याल रखें.

No comments