Breaking News

हिमाचल के 10 जिलों में अगले 24 घंटे के लिए भारी बारिश का अलर्ट जारी


ऑरैंज अलर्ट के बीच हिमाचल प्रदेश के अधिकतर क्षेत्रों में शुक्रवार को तेज हवाओं के साथ झमाझम बारिश तो कहीं भारी ओलावृष्टि दर्ज की गई। राजधानी शिमला में एक बार फिर हुई व्यापक बारिश के साथ ओलावृष्टि से कुछ समय के लिए सामान्य जनजीवन प्रभावित हो गया। शिमला व इसके आसपास के क्षेत्रों में दिन में महज 3 घंटें में 73 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई, वहीं शिमला शहर व ऊपरी क्षेत्रों में कई जगह ओलावृष्टि दर्ज की गई।

शिमला में जून के पहले हफ्ते में मौसम के तेवरों ने लोगों को दंग कर दिया है। मौसम विभाग ने अगले 24 घंटों के दौरान भी शिमला सहित 10 जिलों में भारी बारिश, ओलावृष्टि और बिजली गिरने की चेतावनी जारी की है। शिमला के ऊपरी इलाकों में कुछ स्थानों पर भारी ओले गिरने से सेब की फसल को नुक्सान पहुंचा है। उधर, प्रदेश के मैदानी क्षेत्रों हमीरपुर, बिलासपुर, ऊना, कांगड़ा और मंडी में भी शाम के समय बादल बरसे और मौसम सुहावना हो गया। मौसम विभाग की मानें तो प्रदेश में सबसे अधिक बारिश राजधानी शिमला में दर्ज की गई है।

मौसम विभाग के निदेशक डॉ. मनमोहन सिंह ने बताया कि पश्चिमी विक्षोभ की वजह से बारिश व ओलावृष्टि हो रही है। 8 जून तक इसी तरह यह दौर चलेगा, उसके बाद मौसम खुल जाएगा। अगले 24 घंटों में मैदानी व मध्यपर्वतीय क्षेत्रों के 10 जिलों में भारी बारिश, ओलावृष्टि, अंधड़ व बिजली गिरने की चेतावनी के मद्देनजर ऑरैंज अलर्ट जारी किया गया है। मैदानी क्षेत्रों में 8 जून तथा मध्यवर्ती व उच्च पर्वतीय क्षेत्रों में 9 जून को मौसम के खुलने का अनुमान है। 11 जून से राज्य में एक बार फिर मौसम खराब हो जाएगा।

No comments