Breaking News

नई गाइडलाइन जारी, कक्षा 1 से 12वीं तक की ऑनलाइन क्लासेस को लेकर


नई दिल्ली। कोरोना महामारी के प्रकोप के बीच स्‍कूल तो बंद चल रहे हैं लेकिन स्‍कूल ऑनलाइन कक्षाएं ले रहे हैं। इसी बीच एचआरडी ने इन ऑललाइन कक्षाओं को लेकर नए दिशानिर्देश जारी किए हैं। HRD ने आदेश दिया है कि कक्षा 1-8 तक के बच्‍चों के लिए प्रत्येक 45 मिनट तक के दो ऑनलाइन सत्र आयोजित किए जाने चाहिए वहीं कक्षा 9-12 के लिए चार सत्र केवल आयोजित किए जाने चाहिए। एचआरडी के दिशानिर्देश में कहा कि छात्र केवल इतनी अवधि तक ही स्क्रीन के सामने रह सकते हैं।

बता दें देश भर के स्कूलों में छोटी से बड़ी कक्षाओं पर पढ़ाई के लिए पहले फोकस किया जा रहा है।कई स्‍कूल लंबे समय तक भी बच्‍चों की ऑनलाइन क्लास ले रहे हैं। ऐसे में बच्‍चे बहुत देर तक ऑनलाइन कक्षाओं के कारण कंप्‍यूटर स्‍क्रीन के सामने न बैठे इसके लिए सरकार ने ये दिशा निर्देश जारी किए हैं।

गौरतलब है कि मध्‍यप्रदेश में कक्षा 9वीं से 12वीं तक की ऑनलाइन कक्षाएं शुरू करने शिक्षा विभाग ने तैयारियां कर ली हैं। हाईस्कूल की कक्षा 4 घंटे और हायर सेकंडरी की कक्षा 4 घंटे 20 मिनट तक लगाई जाएगी। इस समय स्कूल लॉकडाउन हैं, लेकिन पढ़ाई के लिए 16 जुलाई से अनलॉक किया जा रहा है। ऑनलाइन पढ़ाई से पहले छात्र-छात्राओं को कोर्स की किताबें उपलब्ध कराई जा रही हैं। वही अधिकांश प्रदेशों में स्‍कूलों में बच्‍चों की ऑनलाइन क्लासेज पहले ही शुरु हो चुकी हैं। वहीं कई बच्‍चे वाट्सअप पर वीडियो भेजकर पढ़ाई करवा रहे हैं।

No comments