Breaking News

हर बेरोजगार को 2500 रुपया प्रति महीना दे रही सरकार, ऐसे उठाये इस सुनहरे मौके का लाभ


जैसे की आप लोग जानते है कि देश में बेरोजगारी बढ़ती जा रही है ।आज भी बहुत से ऐसे युवाओ है जो शिक्षित तो है लेकिन उनके पास कोई रोजगार नहीं है और न ही अपना रोजगार शुरू करने के लिए पैसे नहीं है । इस वजह से उन्हें आर्थिक समस्याओ से झूझना पड़ता है । इसी समस्या को देखते हुए केंद्र सरकार इस योजना को शुरू करने जा रही है । के तहत केंद्र सरकार देश के बेरोजगार युवाओ को बेरोजगारी भत्ते के रूप में आर्थिक सहायता प्रदान करेगी ।

कोरोना वायरस के बढ़ते संक्रमण को रोकने के लिए लागू लॉकडाउन के कारण देश में बेरोजगारी  दर लगातार बढ़ती जा रही हैं। इस महामारी के दौरान कई लोग बेरोजगार हो गए। इस महामारी  के काल में आप प्रधानमंत्री बेरोजगारी भत्ता योजना  का लाभ उठा सकते हैं।

प्रधानमंत्री बेरोजगारी भत्ता योजना की शुरुआत केंद्र सरकार द्वारा की गई। इस योजना के अंतर्गत देश के शिक्षित बेरोजगार युवाओं को लाभ पहुंचाने के लिए की गई हैं। इस योजना के तहत देश के जो युवा शिक्षित तो है लेकिन उनके पास कोई रोजगार नहीं है तो उन युवाओं को केंद्र सरकार द्वारा 2000 से 2500 रुपए तक की धनराशि बेरोजगारी भत्ता के रूप में प्रदान किया जाएगा । इसी योजना के तहत 20 करोड़ युवाओं को लाभ पहुंचाने का लक्ष्य है।
इस योजना के तहत केंद्र सरकार देश के बेरोजगार युवाओं को बेरोजगारी भत्ते  के रूप में आर्थिक सहायता प्रदान करेगी । इस योजना के ज़रिये यह योजना प्रदेश के अंदर निश्चित तौर पर रोजगार के अवसरों को बढ़ाएगी तथा साथ ही साथ प्रदेश में बढ़ रही बेरोजगारी की समस्या को भी कम करने में मदद करेगी।
ये होनी चाहिए 

– इस योजना के तहत आवेदक भारतीय निवासी होने चाहिए
– प्रधानमंत्री बेरोजगारी भत्ता योजना 2020 के तहत आवेदन की आयु 21 से 35 वर्ष के बीच होनी चाहिए।
– योजना के अंतर्गत आवेदन 12वी पास होना आवश्यक है और उसके पास कोई ग्रेजुएशन या पोस्टग्रेडुएशन की मार्कशीट होनी आवश्यक है।
– देश के वह युवा इस योजना के पात्र होंगे जो बेरोजगार होंगे ।इस योजना के तहत परिवार की वार्षिक आय 3 लाख या उससे कम होनी चाहिए ।
इन डॉक्यूमेंट्स की जरूरत
– आधार कार्ड
– पहचान पत्र
– आय प्रमाण पत्र
– आयु प्रमाण पत्र
– बैंक अकाउंट पासबुक
– निवास प्रमाण पत्र
– मोबाइल नंबर
– पासपोर्ट साइज फोटो
ऐसे करें आवेदन
– आवेदन करने के लिए सबसे पहले आपको इसकी आधिकारिक वेबसाइट http://sewayojan.up.nic.in/ पर जाना होगा
– वेबसाइट पर जाने के लिए यहां क्लिक करें (यह वेबसाइट की लिंक यूपी के लिए है एेसे ही आप अपने राज्य के लिंक पर जा कर आेदन कर सकते हैं।)
– जिसके बाद आपके सामने उत्तर प्रदेश रोजगार रजिस्ट्रेशन की ऑफिशियल वेबसाइट खुल जाएगी और आपको रजिस्ट्रेशन पेज दिखाई देगा
– रजिस्ट्रेशन पेज पर क्लिक करके आपको अपना पूरा डिटेल भर रजिस्ट्रेशन कंप्लीट कर लेना है

No comments