Breaking News

बडी खबर : प्रदेश में 31 जुलाई तक बंद रहेंगे शिक्षण संस्थान


हिमाचल प्रदेश के सरकारी और निजी शिक्षण संस्थान 31 जुलाई तक बंद रहेंगे। गृह मंत्रालय के दिशानिर्देश के बाद यह निर्णय लिया है। 12 जुलाई तक छुट्टी रहेगी व स्कूलों में ऑनलाइन पढ़ाई भी नहीं होगी। इसके बाद शिक्षकों को स्कूल बुलाने और ऑनलाइन पढ़ाई करवाने पर निर्णय लिया जाएगा। शिक्षा विभाग की बैठक में यह फैसला लिया। सरकारी स्कूलों में कार्यरत शिक्षकों को साल में 52 छुट्टियां मिलती हैं। सरकार उनकी सारी छुट्टियां को अभी पूरा करवा लेगी। उसके बाद ही ऑनलाइन पढ़ाई शुरू होगी। इन छुट्टियां को शीतकालीन और ग्रीष्मकालीन अवकाश में समायोजित किया जाएगा। स्कूल खुलने के बाद ही नया शैक्षणिक कैलेंडर तैयार होगा।

छठे सेमेस्टर की परीक्षा होगी

प्रदेश के कॉलेजों में स्नातक कक्षाओं के छठे सेमेस्टर की परीक्षा करवाई जाएगी। दूसरे राज्यों की तर्ज पर सरकार इन कक्षाओं के 40 हजार विद्यार्थियों को प्रमोट नहीं करेगी। हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय शिमला जल्द परीक्षा का शेड्यूल जारी करेगा। कॉलेजों के अलावा स्कूलों में भी परीक्षा केंद्र बनाए जाएंगे। विश्वविद्यालय परीक्षाओं की डेटशीट इस तरह तैयार करेगा, ताकि एक ही दिन में ज्यादा विषयों की परीक्षा न आए।

12 टीवी चैनलों के माध्यम से होगी पढ़ाई

केंद्र सरकार कोरोना महामारी के दौरान बच्चों की पढ़ाई के लिए 12 नए चैनल शुरू करने जा रही है। शिक्षा विभाग का कहना है कि जब ऑनलाइन पढ़ाई शुरू होगी तो विद्यार्थी वाट्सएप के अलावा टीवी के माध्यम से भी पढ़ाई कर सकेंगे।

No comments