Breaking News

मोदी सरकार की ये 4 पेंशन योजनाएं बुढ़ापे में भी कराएंगी कमाई, जानिए कितनी होगी इनकम


PM Pension Scheme: कोरोना वायरस से इस समय गरीब से लेकर किसान तक हर कोई परेशानियों का सामना कर रहा है. इसी को ध्यान में रखते हुए केंद्र सरकार ने देश की जनता के लिए कई तरह की सुविधाएं उपलब्ध कराई हैं. इसके अलावा सरकार कई तरह की ऐसी स्कीम चलाती है, जिसके जरिए आपकी कमाई हो सकती है. आज हम ऐसी ही चार योजनाओं के बारे में बताने जा रहे हैं जो केंद्र सरकार की ओर से आपके बुढ़ापे को सिक्योर करने के लिए चलाई जा रही हैं-

1. अटल पेंशन योजना अटल पेंशन योजना (APY) में कोई भी भारतीय निवेश कर सकता है. इस योजना के लिए आपका बैंक खाता होना जरूरी है. योजना का फायदा उठाने के लिए आपकी उम्र 18 से 40 साल के बीच होनी चहिए. साथ ही APY के तहत पेंशन पाने के लिए आपको कम से कम 20 साल तक निवेश करना होगा. पेंशन योजना (APY) के तहत कम से कम 1,000 रुपए और अधिकतम 5,000 रुपए मासिक पेंशन मिल सकती है. बता दें 60 साल की उम्र से आपको APY के तहत पेंशन मिलना शुरू हो जाएगी.

2. पीएम श्रमयोगी मानधन योजना इस पेंशन योजना की शुरुआत सरकार ने साल 2019 में की है. इस योजना के तहत असंगठित क्षेत्रों में काम करने वाले लोगों को सरकार की ओर से पेंशन दी जाती है. इस योजना के तहत 60 साल की उम्र के बाद हर महीने 3000 रुपए की पेंशन मिलेगी. यानी आपको सालाना 36 हजार रुपए मिलेंगे. श्रम एवं रोजगार मंत्रालय के अनुसार इस स्कीम के जरिए अबतक करीब 43.7 लाख लोग जुड़ चुके हैं.

3. पीएम किसान मानधन योजना प्रधानमंत्री किसान मानधन योजना के तहत किसानों को पेंशन दी जाती है. पीएम किसान मानधन योजना के तहत 18 से 40 की उम्र के बीच का कोई भी किसान भाग ले सकता है. 60 की उम्र के बाद किसानों को योजना के तहत 3 हजार रुपए महीना या 36 हजार रुपए सालाना पेंशन मिलेगी. अबतक इस स्कीम से करीब 20 लाख किसान जुड़ चुके हैं.

4. प्रधानमंत्री लघु व्‍यापारी मानधन योजना पीएम नरेंद्र मोदी ने सितंबर, 2019 में झारखंड में ही इस योजना को लॉन्‍च किया था. यह मुख्‍य रूप से छोटे कारोबारियों के लिए एक पेंशन योजना है. यह एक तरह से छोटे कारोबारियों को सामाजिक सुरक्षा देने की पहल है, जिसके तहत उन्हें 60 साल की उम्र के बाद 3000 रुपए मंथली पेंशन मिलेगी.

कैसे करा सकते हैं रजिस्ट्रेशन पेंशन योजना का लाभ लेने के लिए कॉमन सर्विस सेंटर पर जाकर रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं. पेंशन योजना में सरकार भी बराबर का योगदान करेगी. योजना का फायदा लेने के लिए नियम को बहुत आसान बनाया गया है. खास बात है कि इस योजना का लाभ लेने के लिए आधार नंबर और बैंक खाता के अलावा अन्य किसी डॉक्यूमेंट की जरूरत नहीं होगी.

No comments