Breaking News

अब घर पर बैठकर बना सकेंगे अपना ड्राइविंग लाइसेंस


प्रदेश में अब लोग अब घर पर बैठ कर ही अपना ड्राइविंग लाइसेंस बना सकेंगे. प्रदेश के लोग अब ई-परिवहन सेवा के माध्यम से घर बैठ कर अपने ड्राइविंग लाइसेंस सहित अन्य कार्यों के लिए आवेदन कर सकेंगे. इसके अलावा वाहनों की पासिंग और परमिट के लिए भी लोगों को परिवहन विभाग के कार्यालयों के चक्कर काटने की जरूरत नहीं रहेगी. लोगों को सुविधा देने के लिए परिवहन विभाग अपनी सभी सेवाओं को ऑनलाइन करेगा. इसके लिए शुरुआती दौर में करीब 15 दिन के लिए एक पायलट प्रोजेक्ट के तहत जिला कांगड़ा और शिमला में कार्य किया जाएगा.

यह बात परिवहन निगम हिमाचल प्रदेश के निदेशक जेएम पठानिया ने धर्मशाला में पत्रकारों से बातचीत में कही. उन्होंने कहा कि पायलट प्रोजेक्ट के सफल होने पर इसे पूरे प्रदेश में लागू कर लोगों को सुविधाएं मुहैया करवाई जाएंगी. हिमाचल प्रदेश में परिवहन सेवाओं को ऑनलाइन करवाने वाला देश भर में पहला राज्य बनेगा.
उन्होंने बताया कि प्रदेश के लोग अब ई-परिवहन सेवा के माध्यम से घर बैठ कर अपने ड्राइविंग लाइसेंस सहित अन्य कार्यों के लिए आवेदन कर सकेंगे। इसके लिए उन्हें परिवहन विभाग के कार्यालय में आने की जरूरत नहीं रहेगी. उन्हें मात्र ड्राइविंग लाइसेंस की ट्रायल और वाहन पासिंग के दौरान ही परिवहन विभाग के कार्यालय में आने की जरूरत होगी, जबकि अन्य सभी सेवाएं वे घर बैठे ही प्राप्त कर सकेंगे. 

उन्होंने बताया कि इस ऑनलाइन सुविधा का सबसे ज्यादा फायदा प्रदेश के वाहन आपरेटरों को होगा, क्योंकि इससे जहां उनके समय की बचत होगी, वहीं उन्हें आर्थिक नुक्सान भी नहीं उठाना पड़ेगा.

No comments