Breaking News

इन बीमारियों में जिसने किया आम का सेवन, वो देगा सीधे मौत को दावत


आम फलों में सबसे अच्छा फल माना जाता है, तभी तो इसे फलों का राजा ​कहा जाता है। ये गर्मियों के मौसम में बाजार में उपलब्ध होता हैं। आम में विटामिन ए, कॉपर, आयरन और पोटैशियम भरपूर मात्रा में पाये जाते है। लेकिन इन तत्वों के पाये जाने से इसका मतलब ये नहीं होता है कि ये सभी के लिए फायदेमंद होता है।

आप कोई सी भी चीज ले लिजिए उसके फायदे होते है, तो नुकसान भी जरूर होते है। वैसे ही आम में भी होता है, ये जितना रसीला फल होता है उतना ही नुकसानदायक भी होता है। इसलिए विशेषज्ञ बताते है कि यदि आपको कोई पेट से संबंधित परेशानी होती है, तो आपको इस फल के सेवन से बचना चाहिए।

इसके साथ ही यदि आपकों कोई परेशानी भी नहीं है तो भी इसका ज्यादा सेवन नहीं करना चाहिए। क्योंकि इसके ज्यादा सेवन से पेट में आंव पड़ना, लूज मोशन जैसी कई बीमारियां हो सकती हैं। यही नहीं आम का ज्यादा मात्रा में सेवन करने से त्वचा की भी कई परेशानिया हो सकती है जैसे कि कई लोगों के फोड़े फुंसी हो जाती है।

आम खाते समय एक बात का और ख्याल रखे वह यह कि आम के मुंह पर एक तरल पदार्थ होता है जिसे अगर आपने ठीक से साफ नहीं किया तो आपके मुंह का स्वाद तो बिगड़ेगा ही, साथ ही आपको दाद या खुजली का सामना भी करना पड़ सकता है। इतना ही नहीं यदि यह पदार्थ आपके गले में चला जाता है या फिर अटक जाता है, तो आपकों खराश, गले में सूजन और दर्द जैसी परेशानी भी हो सकती है।

इन सबके अलावा इन लोगों को जो साइनस के पेशेंट है तो आम का सेवन न करें,गठिया रोग से परेशान होते है,जो लोग वजन कम करना चाहते हैं, या फिर जिनको डायबिटीज होती है वो इससे बचकर रहे, तो ही बेहतर रहेगा।

No comments