Breaking News

किसी संजीवनी बूटी से काम नही है यह फुल, फायदे जानकर ख़ुश हो जायेगे


फूलों का नाम लेते ही सबसे पहला नाम गुलाब का आता हैं, लेकिन आज हम यहाँ आपको ऐसे फूल के बारे में बताएँगे जिसके कई औषधीय एवं चमत्कारी गुण हैं। फूलों में आपने कनेर का नाम तो सुना ही होगा। कनेर का फूल आमतौर पर बाग, बगीचों, सड़क के किनारे आराम से मिल जाता हैं। आपको बता दे कि कनेर का पौधा तीन अलग-अलग प्रजातियों का होता हैं। जिसमें लाल, सफेद और पीले रंग के कनेर के फूल होते हैं। कनेर के फूल में विटामिन-E भरपूर मात्रा में पाया जाता हैं | आइये अब हम जानते हैं कि कनेर का फूल हमारे लिए किस प्रकार से उपयोगी हैं :-

सिर के दर्द

कनेर का फूल सिर के दर्द में बहुत फायदेमंद हैं, कनेर के फूल में विटामिन-E प्रचुर मात्रा में पाया जाता हैं जिससे इसमें उपस्थित एंटीऑक्सीडेंट सिर के दर्द को ठीक कर सुखद अनुभव कराते हैं। इसमें कनेर के फूल को आंवले के साथ पीसकर लगाने से सिर के दर्द में बहुत रहत मिलती हैं।

दाग-धब्बो को दूर करने के लिए

कनेर में विटामिन-E के साथ-साथ कई अवयव (Elements) भी पाए जाते हैं जोकि यह सुनिश्चित करते हैं कि आपकी स्किन में कितनी मात्रा में फ्री-रेडिकल्स उत्पन्न हो रहे हैं। जोकि आपकी स्किन को रूखा, बेजान और दाग-धब्बो से भर देते हैं। कनेर का फूल इन सभी समस्याओं का एक घरेलु उपाय हैं। कनेर के फूल को आप घिस कर अगर अपने चेहरे या स्किन पर लगाते हैं तो इससे आपकी स्किन ग्लो करने लगेगी और आपकी त्वचा स्वस्थ और जवां दिखेंगी।

लंबे और झड़ते बालों के लिए

कनेर में विटामिन-E के साथ एंटीऑक्सीडेंट प्रचुर मात्रा में पाया जाता हैं, जोकि स्किन में होने वाली एलर्जी को रोकता हैं और बालों को झड़ने ,टूटने के अलावा उनको लम्बा, घना और खूबसूरत भी बनता हैं। इसके लिए कनेर के फूल को पानी में डाल कर उबाल ले, फिर उस पानी को ठंडा करे और उस पानी से बालों को धो लें। ऐसा लगातार 3 हफ्ते तक करें। आपके बाल सुंदरता के साथ लहरा उठेंगे।

No comments