Breaking News

सोने के लिए दूर-दूर से आते हैं लोग इस गुफा में, वजह जानकर उड़ जाएंगे होश


गुफ़ा धरती में ऐसे भूमिगत (ज़मीन से नीचे के) स्थल को कहते हैं जो इतना बड़ा हो कि कोई व्यक्ति उसमें प्रवेश कर सके। अगर ऐसा कोई स्थान इतना छोटा हो कि उसमें केवल एक छोटा जानवर ही प्रवेश कर पाए तो उसे आम तौर से हिन्दी में गुफा की बजाए 'बिल' कहा जाता है।

आमतौर पर लोग अपनी बीमारियों का इलाज कराने के लिए डॉक्टर के पास जाते हैं, लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी कि दुनिया में एक ऐसी गुफा भी है जहां लोग सोने और अपनी बीमारियों का इलाज कराने के लिए जाते हैं। ऐसा माना जाता है कि इस गुफा में सोने से कई बीमारियां ठीक हो जाती हैं।

यह गुफा ऑस्ट्रिया के गास्तिन में है। कहते हैं कि यहां सबसे पहले लोग सोने की खान की खोज में आए थे, लेकिन बाद में उन्हें पता चला कि इस गुफा में पाई जाने वाली गैस से बड़े से बड़ा रोग भी ठीक हो सकता है।
दरअसल, इस गुफा में रेडॉन गैस पाई जाती है और ऐसा माना जाता है कि इस गैस के संपर्क से कई गंभीर बीमारियों का इलाज संभव है। रेडॉन गैस एक रेडियोएक्टिव गैस होती है, जो गुफा के गर्म वातावरण में कई बीमारियों पर गहरा असर दिखाती है।

इस गुफा में आकर अपना इलाज करवा चुके लोगों का मानना है कि यहां निकलने वाली गैस अर्थराइटिस (गठिया) और पसोरिएसिस (त्वचा संबंधी रोग) जैसी बीमारियों के इलाज के लिए कारगर है। इसे यहां पर प्राकृतिक इलाज के रूप में देखा जा रहा है। यूरोप और अन्य देशों से काफी लोग यहां इलाज के लिए आते हैं।
इस गुफा तक लोगों को लाने के लिए ट्रेन भी चलाई जाती है। यहां हर वक्त डॉक्टरों की मौजूदगी रहती है, जो लोगों को उनकी बीमारियों से निजात दिलाने में मदद करते हैं।

No comments