Breaking News

पथरी का रामबाण इलाज, देखते ही तुरंत तोड़ लेना इस पौधे के पत्ते


आजकल बहुत से लोग गुर्दे की पथरी यानी किडनी की पथरी से पीड़ित हैं। यह दर्दनाक समस्या किसी व्यक्ति को बार-बार चपेट में ले सकती है। हालांकि इस जोखिम को कम करने के लिए आप कुछ चीजें कर सकते हैं। हम आपको बता रहे हैं कि गुर्दे की पथरी क्या हैं और इससे राहत पाने के लिए आप क्या कर सकते हैं।

गुर्दे की पथरी क्या है?

गुर्दे की पथरी या नेफ्रोलिथियासिस के रूप में भी जाना जाता है, गुर्दे की पथरी कठोर, ठोस अपशिष्ट पदार्थों से बनी होती है जो किडनी में बनते हैं और क्रिस्टल बनाते हैं। छोटी पथरी होने पर आमतौर पर कोई समस्या नहीं होती है जबकि बड़ी पथरी मूत्र प्रणाली के हिस्से में रुकावट पैदा कर सकती है और दर्द का कारण बन सकती है। इससे गंभीर दर्द, उल्टी और रक्तस्राव हो सकता है।

पत्थरचट्टा पौधा है रामबाण इलाज

जिस पौधे के बारे में बात कर रहे हैं उसका नाम है पत्थरचट्टा । पत्थरचट्टा के प्रयोग से पथरी आसानी से निकल जाती है। इसके अलावा महिलाओं में वाइट डिस्चार्ज, पेशाब में जलन व पुरुषों में प्रोस्टेट की समस्या को भी दूर करने में यह काफी लाभकारी होता है। इसके सेवन से 10- 15 एमएम तक की पथरी पेशाब के जरिए बाहर निकल जाती है।

ऐसे करें इस्तेमाल

पत्थरचट्टा के 4-5 पत्ते को एक गिलास पानी में पीसकर प्रतिदिन सुबह-शाम पीना चाहिए। इसका लगभग 1 से 2 महीने तक लगातार सेवन करने से पथरी की समस्या से छुटकारा मिल जाती है और इसमें सबसे खास बात यह होता है कि जब पथरी की समस्या एक बार दूर हो जाती है तो दुबारा होने की संभावना काफी कम हो जाती है। यदि आप भी पथरी की समस्या से परेशान है तो एक बार इसका प्रयोग अवश्य करके देखें निश्चय ही लाभ होगा।

No comments