Breaking News

इस सब्जी को बेचकर लोग कमाते हैं लाखों रुपए, हिमाचल में उगती है ये दुनिया की सबसे महंगी सब्जी


 इस सब्जी को बेचकर लोग कमाते हैं लाखों रुपए, हिमाचल में उगती है ये दुनिया की सबसे महंगी सब्जी वैसे तो दुनिया में मशरूम की कई सारी वैरायटी उपलब्ध है लेकिन हिमाचल प्रदेश में पाए जाने वाले गुच्छी दुनिया की सबसे महंगी सब्जी में से एक है। यह हिमाचल प्रदेश के पहाड़ों पर जंगलों में पाई जाती है। अपने औषधीय गुणों के कारण गुच्छी 30 से 35 हजार रुपए प्रति किलो तक बिकती है। गुच्छी चंबा, कुल्लू, शिमला, मनाली सहित प्रदेश के कई जिलों के जंगलों में पाई जाती है। आज के दौर में अधिकतर लोग गुच्छी के गुणों से अनजान हैं। इसलिए इसका पूरा फायदा नहीं उठाया जा रहा है।

गुच्छी ऊंचे पहाड़ी इलाके के घने जंगलों में कुदरती रूप से पाई जाती है। कई लोग इसे बेचकर लाखों रुपए कमाते हैं। जानकार बताते हैं कि मधुमक्खी के छत्ते जैसी टोपी के कारण इसे आसानी से पहचाना जा सकता है। गुच्ची 18 से 21 तापमान में उगती है और औसतन 2-7 सेंमी चौड़ी व 2-10 सेंमी लंबी होती है। प्राकृतिक रूप से जंगलों में उगने वाली गुच्छी शिमला जिले के लगभग सभी जंगलों में फरवरी से लेकर अप्रैल माह के बीच तक ही मिलती है।

गुच्छी की तलाश में हिमाचल के ग्रामीण इन जंगलों में आ जाते हैं। झाड़ियों और घनी घास में पैदा होने वाली इस गुच्छी को ढूंढने के लिए पैनी नजर के साथ ही कड़ी मेहनत की जरूरत होती है। ऐसे में अधिक मात्रा में गुच्छी हासिल करने के लिए ग्रामीण सबसे पहले इन जंगलों में आते हैं और सुबह से ही गुच्छी को ढूंढने के में जुट जाते हैं। आलम यह है कि गुच्छी से मिलने वाले अधिक मुनाफे के लिए कई ग्रामीण इस सीजन का बेसब्री से इंतजार करते हैं।

No comments