Breaking News

सोते वक्‍त सिरहाने रखें कटे नींबू का एक टुकड़ा, इन बीमारियों से मिलेगी निजात


नींबू अपने अनगिनत चिकित्सीय गुणों के लिए जाना जाता है। इसकी महक आपको तरोताजा महसूस कराती है। लेकिन इसकी महक के अलावा, नींबू कई तरह के स्‍वास्‍थ्‍य लाभ भी पहुंचाता है। क्‍या आप जानते हैं कि नींबू की एक स्‍लाइस अपने बिस्‍तर के पास रखनेभर से ही शरीर और मन को कितने फायदे होते हैं। आपको बस इतना करना है कि नींबू का एक टुकड़ा लेना है और उसपर नमक छिड़क कर अपने सिरहाने रखना है। यह सुनने में थोड़ा अजीब लगता है मगर यकीन मानिये शोधकर्ताओं ने दावा किया है कि ऐसा करने से जादुई स्वास्थ्य लाभ मिल सकते हैं।

​1. बंद नाक को खोलने में मदद करेनींबू की खुशबू न सिर्फ रिफ्रेशिंग होती है बल्‍कि एंटी-बैक्टीरियल भी है। यदि सर्दी जुखाम की वजह से आपकी नाक बंद है तो बिस्‍तर के बगल में कटा नींबू रखें। इससे आपकी नींद में खलल नहीं पड़ेगी और आपकी नींद भी पूरी होगी।

2. तनाव को करे छू मंतरनींबू की खुशबू को डी-स्ट्रेसिंग भी कहा जाता है। इसकी महक आपके तनाव को कम कर सकती है और आपकी इंद्रियों को आराम दे सकती है। यदि आप बहुत ज्‍यादा थकान या तनाव में हैं तो नींबू का एक टुकड़ा आपकी यह समस्‍या को दूर भगा सकता है।

​3. मक्खियों और मच्छरों को भगाएमक्खियों और मच्छरों को नींबू की गंध से नफरत है। नींबू में कीट-प्रतिकारक गुण होते हैं। इसलिए अगर आपकी नींद अक्सर मक्खियों और कीड़ों की आवाज से खुल जाती है, तो आप अपने बिस्तर के पास एक नींबू का टुकड़ा रख सकते हैं।

​4. इनसोमेनियानींद न आना गंभीर बीमारियों की शुरुआत हो सकती है। यदि आप अनिद्रा यानि इनसेामेनिया से पीड़ित हैं तो आपको यह ट्रिक जरूर आजमानी चाहिये। इससे न सिर्फ आप आराम महसूस करेंगे बल्‍कि आपको बेहतर नींद भी आने लगेगी।

5. ब्‍लड प्रेशर को कम करेटेंशन और भागदौड़ से भरी जिंदगी अक्‍सर कुछ लोगों को हाई ब्‍लड प्रेशर का शिकार बना देती है। ऐसे में नींबू का एक टुकड़ा सोते वक्‍त अपने बगल में रखने से रक्तचाप को कम कर सकता है। इसे आजमाएं और देखें कि क्या यह काम करता है।

No comments