Breaking News

जिला कुल्लू की ‘ रीना ठाकुर ‘ ने छोटी उम्र में संभाला रेंज ऑफिसर का कार्यभार


कुल्लू। प्रदेश वन विभाग का उद्देश्य है कि वन, वन्यजीव एवं वनों में उगने बाली वनस्पतियों का संरक्षण किया जाए साथ ही इनकी संख्या में बढ़ावा दिया जाये। यह कहना है रेंज ऑफिसर रीना ठाकुर का। जिन्होंने हाल ही में अपनी पहली नियुक्ति विश्व धरोहर का दर्ज़ा प्राप्त ग्रेट हिमालयन नैशनल पार्क के वनपरिक्षेत्र सैंज में दी।

आपको बता दें कि सैंज में तैनात वनपरिक्षेत्राधिकारी की जून माह में सेवानिवृत्ति हुई जिसके पश्चात प्रदेश सरकार ने रीना ठाकुर को सैंज रेंज में तैनात किया है हालांकि रीना ठाकुर की नियुक्ति विभाग में कुछ सम्स्य पूर्व हुई थी लेकिन स्वतंत्र रूप में फारेस्ट रेंज की जिम्मेदारी उन्हें अब दी गई ।

नवनियुक्त रेंज ऑफिसर रीना ठाकुर ने बताया कि यह उनकी पहली नियुक्ति है जिसमें विभाग एवं सरकार के उद्देश्यों को पूरा करने का भरसक प्रयत्न किया जायेगा।

उन्होंने कहा कि विभागीय निर्देशों एवं अपने सहयोगियों की सहायता से वन संपदा के वचाव, संरक्षण एवं संवर्द्धन पर ध्यान दिया जाएगा। इसके साथ ही हाईड्रो प्रोजेक्ट क्षेत्र होने से यहाँ रह रहे वन्यजीवों के लिए बेहत्तर वातावरण तैयार करने का प्रयास किया जायेगा तथा इनकी संख्या बढ़ाने के लिए भी विशेष प्रयास किये जाएंगे।

रीना ठाकुर ने कहा सैंज वन परिक्षेत्र में औषधीय पौधों की भरमार है जो आने बाले समय में हमारे वातावरण के साथ-साथ वैश्विक स्तर पर अपनी पहचान बनाने के लिए सक्षम है इस दृष्टि से स्थानीय जनता को जागरूक किया जायेगा ताकि प्रदेश सरकार एवं विभाग की नीतियों एवं योजनाओं को फलीभूत किया जा सके।

No comments