Breaking News

भारत के सबसे सफल टॉप-10 विकेटकीपरों की सूची, धोनी है टॉप पर, जानिए ऋषभ पंत का स्थान


भारतीय टीम काफी सालों से टेस्ट क्रिकेट खेलती आ रही हैं। इस दौरान भारत की टीम में कई गेंदबाज और बल्लेबाज बदले हैं। साथ ही हमने विकेट के पीछे कई विकेटकीपरों को बदलते हुए देखा हैं। कुछ काफी सफल हुए तो किसी का कोई आज नाम तक नही जानता लेकिन आज हम आपको टेस्ट क्रिकेट में भारत के टॉप-10 सबसे सफल विकेटकीपरों के बारे में बताएंगे तो अगर आप भी इस जानकारी के बार मे जानना चाहते है तो हमारे इस पोस्ट को अंत तक पूरा जरूर पढ़ें।

तो चलिए जानते है कौन-कौन है शामिल।

भारत के पूर्व कप्तान और विकेटकीपर महेंद्र सिंह धोनी वनडे और टी-20 के अलावा टेस्ट मे भी भारत के नंबर 1 विकेटकीपर हैं। धोनी ने अपने कैरियर में 166 पारियों में विकेटकीपिंग करते हुए 256 कैच और 38 स्टंपिंग करते हुए कुल 294 डिसमिसल किए हैं।

सैयद किरमानी इस सूची में दूसरे स्थान पर हैं।किरमानी ने 151 पारियों में 160 कैच और 38 स्टंपिंग के साथ 198 डिसमिसल अपने टेस्ट कैरियर में किए हैं।

रिद्धिमान साहा है 5वें स्थान पर

रिद्धिमान साहा का टीम इंडिया में स्थान पक्का नही हैं। लेकिन जिनते भी मैच में मौका मिला उन्होंने बल्लेबाज के अलावा विकेटकीपिंग में भी उम्दा प्रदर्शन हैं। रिद्धिमान साहा ने 32 मैचों की 60 पारियों में 75 कैच और 10 स्टंपिंग के साथ 85 डिसमिसल किए हैं।

ऋषभ पंत है 13वें स्थान पर

हाल ही में भारत के लिए डेब्यू करने वाले ऋषभ पंत ने अब तक मात्र 5 टेस्ट मुकाबले भारत के लिए खेले हैं। जिसकी 10 पारियों में विकेटकीपिंग करते हुए 2 स्टंपिंग और 20 कैच लपकते हुए कुल 22 डिसमिसल किए हैं। ऋषभ पंत सबसे ज्यादा डिसमिसल करने वाले टॉप-10 भारतीय विकेटकीपरों में 13वें स्थान पर हैं तो दोस्तो, आपको हमारा यह आर्टिकल कैसा लगा हमें कमेंट में जरूर बताएं और साथ ही हमारे इस पोस्ट को लाइक और दोस्तों में शेयर करना ना भूलें और हमें फॉलो भी करें. धन्यवाद.

No comments