Breaking News

स्नान करते समय कभी न करे ये 5 गलतियां वरना पछतायेंगे


नहाना हमारी दिन-चर्या का एक महत्वपूर्ण हिस्सा हो चूका है! नहाने से मन और तन दोनों साफ़ हो जाते हैं! अगर सेहतमंद और खुबसूरत रहना है तो हमें रोज नहाना चाहिए! लेकिन नहाते समय हमें कुछ सावधानियां बरतनी चाहिए नहीं तो हमारा सेहत और खूबसूरती दोनों के लिए नुकसानदेह हो सकता है! आज हम आपको बताएँगे ऐसे ही कुछ गलतियों के बारें में जिसे हमें नहाते समय जरुर याद रखना चाहिए और कभी इस गलती को नहीं करना चाहिए!

1. समय पर नहाए
सबसे पहली गलती हम यही करते है कि एक ठीक समय पर कभी नहीं नहाते हैं! अगर हम सही समय पर नहीं नहायेंगे तो हमें कुछ फायदा नहीं होने वाला है! शास्त्रों के अनुसार नहाने के समय के कई सारे प्रकार बताए गए है जिसमें से सूर्योदय के पूर्व या सूर्योदय के समय को बहुत ही अच्छा माना गया है! इस समय नहाने से तन और मन दोनों साफ़ हो जाते हैं जिससे हमें काम करने में उर्जा मिलती है!

2. ज्यादा शैम्पू का इस्तेमाल न करें
नहाते समय कई लोग अपने बालों को कोमल बनाने के लिए इस तरह की गलती करते हैं! वे बार-बार अपने बालों मेंशैम्पू करते रहते हैं, लेकिन हम आपको बता दें कि नहाते समय ज्यादा शैम्पू इस्तेमाल करना आपके बालों के लिए नुकसानदायक साबित हो सकता है! अधिकतर शैम्पू जो बाज़ार में उपलब्ध है, में कई सारे केमिकल्स होते है जिसके ज्यादा इस्तेमाल से बाल रूखे-सूखे और बेजान हो जातें हैं! इसलिए हमें शैम्पू का इस्तेमाल एक लिमिट में करना चाहिए! इसके साथ ही एक ओरिजिनल ब्रांड के शैम्पू का ही प्रयोग करें!

No comments