Breaking News

घर बैठे मोबाइल से Ration Card के लिए करें अप्लाई, ये है आसान तरीका

 

जैसा कि आप सभी जानते हैं जब से आधार कार्ड की शुरुआत की गई है। तब से आधार कार्ड एक अनिवार्य दस्तावेज बना दिया गया है। कहीं निवेश करना हो आयकर रिटर्न भरना हो या फिर किसी पॉलिसी को लेना आपको आधार कार्ड की आवश्यकता पड़ती है।

इसी के चलते राशन कार्ड में भी आधार का प्रयोग अब आवश्यक हो गया है। राशन कार्ड को आधार से लिंक करवाने के लिए सरकार ने 30 सितंबर 2020 की अंतिम तिथि रखी है कि लिंक ना होने पर राशन कार्ड से मिलने वाले राशन को बंद कर दिया जाएगा।

केंद्रीय खाद्य मंत्रालय के अनुसार लिंकिंग प्रोसेस में होने पर भी राशन कार्ड धारक को राशन नहीं दिया जाएगा। मंत्रालय ने इस बात को साफ करते हुए बताया है कि किसी का राशन कार्ड आधार कार्ड से लिंक नहीं हुआ होगा तो इस वजह से उसे रद्द नहीं किया जाएगा, बल्कि उसे हक का राशन उसे नहीं मिलेगा।

राशन कार्ड बनवाने के लिए 2 तरीके उपलब्ध है पहला तो आप कॉमन सर्विस सेंटर जाकर इसके लिए आवेदन कर सकते हैं, लेकिन कोरोनावायरस के चलती है। अभी सब बंदी चल रही है तो आप ऐसा कॉमन सर्विस सेंटर जाकर आवेदन नहीं कर सकते हैं। ऐसे में दूसरा विकल्प ऑनलाइन माध्यम से है।

आप घर बैठे ही खाद्य आपूर्ति विभाग के आधिकारिक पोर्टल https://fcs.up.gov.in/FoodPortal-en.aspx पर जाकर यहां से फॉर्म डाउनलोड करके आवेदन कर सकते हैं। इतना ही नहीं, आप सीधे फॉर्म डाउनलोड करना चाहते हैं तो आप इस लिंक https://164.100.181.16/ssdgsap/PdfForms/form% पर क्लिक कर सकते हैं।

एक बार फॉर्म डाउनलोड करने के बाद इसमें आपको सभी जरूरी जानकारियां भरनी होंगी और फिर खाद्य आपूर्ति विभाग के दफ्तर को सौंप देना होगा। यदि आप ग्रामीण इलाके में निवास करते हैं तो इस फॉर्म को तहसील कार्यालय में जमा करना होगा।

फार्म को सौंपते समय एक बात का ध्यान रखना अति आवश्यक है कि फॉर्म के बाद मिलने वाली स्लैब लेना ना भूलें और उसे संभाल कर रखें। कुछ दिनों के बाद आप यह सिर्फ लेकर नजदीकी राशन डीलर के पास जा सकते हैं। उसके पास आपका राशन कार्ड मौजूद होगा, जिसे आप ले सकते हैं।

उत्तर प्रदेश में रहने वाले निवासियों के लिए ही इस आवेदन प्रक्रिया को बताया गया है। इसके लिए जरूरी दस्तावेज भी होने चाहिए। आवेदक के लिए यह अति आवश्यक है कि उसके पास किसी और राज्य का राशन कार्ड नहीं होना चाहिए।

सिर्फ बीपीएल या सिर्फ एक निश्चित आय वाले व्यक्ति के राशन कार्ड के लिए आवेदन कर सकते हैं। परिवार के मुखिया का नाम पर राशन कार्ड जारी किया जाता है।

No comments