Breaking News

ये है दुनिया की सबसे पहली घड़ी, जिसे देख थम जाता है वक़्त


वक्त के साथ-साथ हम ओर हमारे हालात भी बदलते जा रहे हैं. दिन , महीने , साल बदलते हैं. समय के साथ वक्त का एहसास भी हमारे जीवन से कम होता जा रहा है, जिसकी हम घड़ी से तुलना कर सकते है. क्या कभी आपने सोचा है कि दुनिया की सबसे पहली घड़ी कैसी दिखती होगी, किसने उस घड़ी को बनाया होगा?

आज हम जिस घड़ी के बारे मे आपको बताने वाले है उसे दुनिया की सबसे पुरानी और पहली घड़ी बताया जा रहा है. आपकी जानकारी के लिए बता दे की दुनिया की सबसे पहली घड़ी को पीटर हैनलैन ने बनाया था.

उनकी हाल ही मे एक घड़ी मिली है, जिसे पोमैंडर नाम दिया गया है. इस घड़ी को दुनिया की पहली घड़ी का नाम दिया गया है.सेब के आकार की इस पोमैंडर घड़ी को दुनिया की सबसे पुरानी घड़ी बताया जा रहा है.

इस घड़ी के दुनिया के सामने आने की दिलचस्प कहानी है. कहा जाता है की एक युवक ने 1987 में लंदन के कबाड़ी मार्केट से 10 पाउंड में एक बॉक्स खरीदा था, उसी बॉक्स में यह अद्भुत घड़ी निकली थी. उन्होने इस घड़ी को 2002 में बेच दी.

घड़ी के अगले मालिक ने भी इसे अन्य किसी को बेच दी. अंत मे इसे एक रिसर्चर ने खरीद ली. जिसने इसे पहचान दिलाई. कहा जा रहा है की यह घड़ी कॉपर और सोने से बनी हुई है. साल 1505 में इस घड़ी का निर्माण हुआ था. जिसे पीटर हैनलैन की पर्सनल घड़ी बताया जा रहा है.

No comments