Breaking News

अच्छी खबर : प्रदेश में सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले बच्चों के लिए स्मार्ट वर्दी की खरीद शुरू


हिमाचल प्रदेश के सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले करीब नौ लाख विद्यार्थियों की दी जाने वाली स्मार्ट स्कूल वर्दी के टेंडर अवार्ड कर दिए गए हैं। सिविल सप्लाई कारपोरेशन ने आगामी 120 दिनों के भीतर वर्दी को उपलब्ध करवाने के निर्देश दिए हैं।

आपको बता दें कि स्कूल नहीं खुलने की स्थिति में पहली से जमा दो कक्षा के विद्यार्थियों को घरों पर ही वर्दी मुहैया करवाने का फैसला लिया गया है।

उधर, आगामी दो सप्ताह के भीतर स्कूल बैग के टेंडर अवार्ड कर दिए जाएंगे। प्रदेश के करीब नौ लाख बच्चों को स्मार्ट वर्दी और ढाई लाख बच्चों को निशुल्क बैग दिए जाने हैं। अटल स्कूल वर्दी योजना के तहत सरकार हर साल बच्चों को वर्दी और बैग उपलब्ध करवाती है।

बीते साल ही सरकार ने दो साल के लिए स्मार्ट वर्दी का टेंडर अवार्ड कर दिया था। इसी कड़ी में बीते दिनों खाद्य आपूर्ति निगम ने बीते साल चयनित की गई कंपनी को खरीद प्रक्रिया शुरू करने की मंजूरी दे दी है।

पहली से जमा दो कक्षा के बच्चों को सरकार ने बीते साल से निजी स्कूलों की तर्ज पर स्मार्ट वर्दी देने की योजना शुरू की है। इसके तहत छात्र और छात्राओं के लिए अलग-अलग रंग की वर्दी तय की गई है।

और पहली, तीसरी, छठी और नवीं कक्षा के विद्यार्थियों को निशुल्क स्कूल बैग देने की प्रक्रिया भी शुरू हो गई है। शिक्षा सचिव इस बारे में पहली बैठक ले चुके हैं। दो सप्ताह के भीतर इस खरीद प्रक्रिया को भी शुरू कर दिया जाएगा।

No comments