Breaking News

गणेश चतुर्थी, जानें मूर्ति को घर में स्थापित करने का मुहूर्त


Ganesh Chaturthi 2020 Date: गणेश चतुर्थी का पर्व पूरे भारत में बड़ी ही श्रद्धाभाव के साथ मनाया जाता है. गणेश चतुर्थी को विनायक चतुर्थी के नाम से भी जाना जाता है. महाराष्ट्र, गुजरात, उत्तर प्रदेश सहित भारत के समस्त राज्यों में गणेश चतुर्थी का पर्व बड़े ही हर्षोल्लास के साथ मनाया जाता है. घरों में गणेश जी को स्थापित किया जाता है और अनंत चतुर्दशी के दिन गणेश जी की धूमधाम से विदाई की जाती है. गणेश चतुर्थी का पर्व दो से दस दिन तक मनाया जाता है. इस पर्व को गणेश महोत्सव के रुप में मनाया जाता है.

गणेश चतुर्थी का पर्व इस वर्ष 22 अगस्त को मनाया जाएगा. पंचांग के अनुसार इस दिन शनिवार का दिन है. भगवान गणेश जी को बुद्धि, विवेक, धन-धान्य, रिद्धि-सिद्धि का कारक माना जाता है. मान्यता है कि गणेश जी को प्रसन्न करने से घर में सुख, समृद्धि और शांति की स्थापना होती है.

गणेश चतुर्थी का शुभ मुहूर्त 22 अगस्त 2020 को शनिवार के दिन गणेश चतुर्थी शाम 7:57 बजे तक है और हस्त नक्षत्र भी शाम 7:10 बजे तक है. शास्त्रों के अनुसार इस दिन वर्णित चौघड़िया मुहूर्त शुभता प्रदान करने वाला है. पंचांग के अनुसार 22 अगस्त को दोपहर 12 बजकर 22 बजे से शाम 4 बजकर 48 बजे तक चर, लाभ और अमृत के चौघड़िया है.

पंचांग के अनुसार गणेश जी को घर पर लाएं पंचांग के अनुसार इस दिन के चौघड़िया को ध्यान में रखकर ही भगवान गणेश जी को घर पर स्थापित करें. क्योंकि इस अवधि में स्थित और चर लग्न भी शुभ है. विशेष बात ये है कि भाद्रपद मास में शुक्ल पक्ष की द्वितीया को चंद्रमा के दर्शन करना शुभ नहीं माना गया है. गलती से इस दिन यदि चंद्रमा के दर्शन हो भी जाएं तो अगले दिन सुबह जरुतमंदों को सफेद वस्तुओं का दान करना चाहिए.

No comments