Breaking News

आपको भी है ज्यादा मीठा खाने की आदत? इन बड़ी बीमारियों के हो सकते हैं शिकार


मीठा खाना हर किसी को पसंद होता है फिर चाहे बात ठंड़ी खीर की और या गर्मागर्म जलेबी की. इनमें अगर मीठे की मात्रा कम हो जाए तो मजा नहीं आता. लेकिन ऐसे बहुत से लोग हैं जिन्हें बहुत अधिक मात्रा में मीठा खाने की आदत होती है. उन्हें चाय से लेकर हर मीठी चीज में काफी ज्यादा चीनी चाहिए होती है. लेकिन आपको बता दें कि इतनी अधिक मात्रा में चीनी खाना आपकी सेहत के लिए काफी नुकसानदायक साबित हो सकता है. आमतौर पर लोगों को मीठा खाने के नुकसान के बारे में ज्यादा जानकारी नहीं होती हैं. ऐसे में आज हम आपको अत्यधिक मात्रा में मीठा खाने से होने वाले नुकसानों के बारें में बताने जा रहे हैं

ज्यादा मीठा खाने (sugar side effects) के नुकसान

इम्युनिटी कमजोर होना- अगर आप लगातार बीमार हो रहे हैं तो इसका एक कारण आपकी डाइट में मीठे की मात्रा अधिक होना है. ज्यादा मीठा आपकी इम्यूनिटी को कमजोर बनाता है और आपके शरीर में बीमारियों से लड़ने की क्षमता को भी घटा देता है.

बल्ड शुगर लेवल में बढ़ोतरी- ज्यादा मात्रा में शुगर लेने से ब्लड शुगर लेवल बढ़ जाता है जो दिमाग के लिए नुकसानदायक है. इस स्थिति में दिमाग तक सही मात्रा में ग्लूकोज नहीं पहुंच पाता और दिमाग सही तरीके से काम नहीं कर पाता, जिससे मेमोरी लॉस भी हो सकता है.

समय से पहले बूढ़ा दिखना- समय से पहले बूढ़ा दिखना भी ज्यादा शुगर लेने का एक बड़ा साइड इफेक्ट है. जब हम ज्यादा मात्रा में शुगर खाते हैं तो यह बॉडी में इंफ्लेमेटरी इफेक्ट बनाती है जिससे त्वचा पर दाने निकलना, बूढ़ा होना और झुर्रियां पड़ने की समस्याएं हो सकती है.

हार्ट अटैक का खतरा- ज्यादा शुगर का सेवन हार्ट अटैक या हार्ट स्ट्रोक जैसी समस्याओं के लिए भी जिम्मेदार हो सकता है, क्योंकि यह ब्लडप्रेशर और कोलेस्ट्रॉल भी बढ़ाती है, जो दिल के लिए घातक है.

त्वचा से संबंधित परेशानी- चीनी के कारण शरीर में सूजन बढ़ने लगती है और आपको त्वचा से जुड़ी दिक्कतें होने लगती है. इसके कारण एग्जिमा, तैलीयता, मुंहासे और शुष्कता जैसी दिक्कतें होने लगती है. चीनी की मात्रा कम होने से इन समस्याओं से छुटकारा मिलता है.

No comments