Breaking News

सफेद बाल से मिल जाएगी तुरंत निजात, बस बालों पर एक हफ्ता लगा लें ये हेयर मास्क


आयु से पहले बाल सफेद होने की समस्या से कई लोग परेशान रहते हैं और कम ही आयु में लोगों के बाल काले होने की जगह सफेद हो जाते हैं। आयु से पहले ही बालों के सफेद होने के पीछ कई कारण होते हैं। कई बार गलत खान पान, तनाव लेने से और बालों की सही से देखभाल ना करने के कारण बाल सफेद हो जाते हैं। अगर आपके बाल भी सफेद होने लग गए हैं तो आप इन्हें अनदेखा ना करें और तुरंत नीचे बताए गए उपायों को आजमाकर देखें। इन उपायों को करने से बाल सफदे होने से बच जाएंगे और बाल काले ही बने रहें।

लगाएं आलू का हेयर मास्क –आलू के छिलके बालों के लिए गुणकारी माने जाते हैं और आलू के छिलकों का हेयर मास्क लगाने से सफेद बाल काले हो जाते हैं। आलू के छिलकों में स्टार्च होता है जो कि एक प्राकृतिक कलर माना जाता है और स्टार्च बालों को काला कर देता है। स्टार्च के अलावा आलू के छिलके में विटामिन ए, बी और सी भी पाया जाता है जो कि बालों का झड़ना भी बंद कर देता है। इसलिए बालों की सेहत के लिए आलू के छिलकों का हेयर मास्क जरूर लगाया करें।

आलू का हेयर मास्क बनाने का विधि-आलू को अच्छे से छिल लें और इसके छिलके जमा करके ठंडे पानी में डाल दें। इसके बाद छिलकों को अच्छे से 10 मिनट तक धीमी आंच पर उबालें। इनके उबल जाने के बाद छिलकों को पानी से निकाल लें और इन्हें मिक्सी में पीस लें। आलू का पेस्ट तैयार हो जाएगा। इस पेस्ट में तेल मिला दें और इस हेयर पैक को बालों पर लगा लें। इसे कम से कम आधे घंटे तक बालों पर लगाकर रखें और जब ये सूख जाए तो पानी की मदद से बालों को धों लें। इस हेयर मास्क को आप हफ्ते में दो बार लगाएं। आपके बाल प्राकृतिक रुप से काले हो जाएंगे।

मेथी का हेयर मास्कमेथी का पेस्ट बालों पर लगाने से बाल काले और लंबे हो जाते हैं। जिन लोगों के बाल सफदे होते हैं वो लोग अपने बालों पर मेथी का पेस्ट जरूर लगाएं। मेथी में पाए जाने वाले तत्व बालों को काला ही रखते हैं और बालों को सफेद नहीं होने देते हैं।

मेथी का हेयर मास्क बनाने की विधिमेथी का हेयर मास्क बनाना बेहद ही सरल है। आप एक कटोरी मेथी के दानें पानी में भिगोने के लिए रख दें। आठ घंटे तक मेथी के दानों को पानी में ही रहने दें। इसके बाद इन दानों को पानी से निकाल लें और इन्हें पीस लें। इनको पीसकर एक पेस्ट तैयार कर लें। फिर इस पेस्ट के अंदर नारियल का तेल मिला दें। ये पेस्ट अपने बालों पर आधे घंटे तक लगाएं। इसके सूख जाने पर शैम्पू की मदद से बालों को धों लें। आप इस पेस्ट को हफ्ते में तीन बार लगाएं। आपके सफेद बाल एकदम काले हो जाएंगे और साथ में ही बालों की झड़ने की परेशानी से भी निजात मिल जाएगी। News Source: NewsTrend

No comments