Breaking News

ये देशी चटनी खाने से कम होगा कोरोना का खतरा, जाने घर पर बनाने की विधि



कोरोना वायरस ने लोगो की दिनचर्या को बदल दिया है, लोग वायरस के डर से सुबह गरम पानी का सेवन करना व कोल्ड ड्रिंक आदि से दूर रहते हैं. विशेषज्ञों की सलाह के अनुसार प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए कई आयुर्वेदिक चीज़ो का सेवन कर रहे हैं, जिससे इस बीमारी से बचा जा सके.

आईये आज हम आपको कुछ एक्सपर्ट्स की राय को बताते है, उनकी सलाह है कि आप इन चीज़ो को मिलकर चटनी बना कर उसका सेवन कर सकते हैं, जिससे आपकों सिर्फ कोरोना ही नहीं बल्कि बाकी दूसरी बिमारी से लड़ने में भी मदद मिलेगी.

आंवला चटनी- कोरोना वायरस बीमारी के चलते इम्युनिटी बढ़ाने की आवश्यकता है, ये आवला चटनी इम्युनिटी बढ़ने के साथ साथ रक्त को भी साफ रखती है. लिवर की कार्य प्रणाली को सही रखता है चटनी बनाने के लिए आपको कच्ची हल्दी व अदरक को पीस लें, फिर आप इसका सेवन करें, इसका सेवन करने से रक्त का शुद्धिकरण भी होता है.

चुकन्दर चटनी – प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए आप चुकन्दर की चटनी का भी इस्तेमाल कर सकते हैं, इसको बनाने के लिए आप चुकन्दर को लें घिसे फिर धनिये व अदरक को पीस कर मिलाएं, फिर इसका सेवन करें यह जोड़ो को मजबूत बनाने में भी सहायक है.

लहसुन की चटनी- लहसुन की चटनी बनाने के लिए लाल व हरी मिर्च ले व टमाटर को धो कर लहसुन को छील लें, फिर इसमें जीरा, अदरक, धनिया के साथ पीस लें उसके बाद आप इसका सेवन कर सकते हैं यह आपके प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में लाभदायक है.

ऐसे भी खा सकते है चटनी पीसने के बाद इसमें अमचूर पाउडर मिला दें फिर इसको तेल में पका लें फिर इसका सेवन किसी भी भोजन के साथ कर सकते हैं.

देशी चटनी – एक कच्चा आम, तीन लहसुन की कलियां, छोटा अदरक का टुकड़ा ,एक छोटा प्याज, 1टमाटर, 1 बड़ा चम्मच अनार दाना, 10 – 12 करी पत्ता, 4 -5 अजवाइन के पत्ते, 5 -6 मीठे तुलसी पत्ते, 1 कप पुदीना पत्ता, एक कप धनिया पत्ता, 2 – 3 हरी मिर्च, सेंधा नमक इसमें आप इमली या गुड़ मिला सकते हैं, फिर इसे ओखली में या सील में पिस लें याद रखे इसे बनाने के लिए मिक्सर का प्रयोग न करें.

No comments