Breaking News

हल्दी का ये दूध करता है आपक बहुत सी समस्यों को दूर, जानिए

शरीर से कई बीमारियों को दूर भगा देता है, हल्दी खाने में भी डाली जाती है और हल्दी का खाना खाने से भी हमारे शरीर में से काफी बीमारियां दूर हो जाती है। हल्दी के दूध की परंपरा पुराने जमाने से चली आ रही है, ज्यादातर मां अगर अपने बच्चे को दर्द में देखती है, तो रात को हल्दी का दूध देकर सोती है क्योंकि हल्दी का दूध रातों-रात सारे दर्द को सोख लेता है और वह बीमारी को भी दूर भगा देता है।

-कैंसर सबसे खतरनाक बीमारी मानी जाती है, जिससे बचाव करना बेहद जरूरी है। ऐसे में आप हल्दी-दूध का सेवन कर सकते हैं। हल्दी में कुछ ऐसे तत्व पाए जाते हैं, जो कैंसर उत्पन्न करने वाले सेल्स को नष्ट करता है। जिसके कारण कैंसर से लड़ने में मदद मिलती है। इसलिए अगर आप इसका सेवन करते हैं तो कैंसर से खुद का बचाव कर सकते हैं।

-हल्दी दूध में मौजूद करक्यूमिन बतौर इम्यूनोमॉड्यूलेटरी एजेंट काम करता है। यह टी कोशिकाओं व बी कोशिकाओं समेत शरीर में मौजूद सभी स्वस्थ कोशिकाओं को बढ़ावा देने में मदद करता है। हल्दी का दूध हमारी बॉडी को मजबूत बनाता है और अगर हम रात को हल्दी के दूध का सेवन करते हैं, तो मोटापे से भी राहत पा सकते है, अगर हम हल्दी के दूध में काली मिर्च मिला दें तो बच्चों को खांसी जुकाम भी नहीं होता, हल्दी के दूध के काफी फायदे हैं और इसको पीकर आदमी अपनी पत्नी को पूरी रात संतुष्ट कर सकते हैं।

-आपको शायद मालूम न हो लेकिन हल्दी का दूध लीवर के लिए काफी उपयोगी है। अगर इसे डाइट का हिस्सा बनाया जाए तो फैटी लीवर या लीवर सिरोसिस जैसी बीमारियों से स्वयं को सुरक्षित किया जा सकता है। ऐसा हल्दी के डीटोक्सीफयिंग गुण के कारण होता है, जो हानिकारक रसायनों से लिवर को प्रभावित नहीं होने देता।

-अगर किसी कारण से शरीर के बाहरी या अंदरूनी हिस्से में चोट लग जाए, तो हल्दी वाला दूध उसे जल्द से जल्द ठीक करने में बेहद लाभदायक है। क्योंकि यह अपने एंटी बैक्टीरियल और एंटीसेप्टिक गुणों के कारण बैक्टीरिया को पनपने नहीं देता।

No comments