Breaking News

EPF पेंशनधारक अब मोबाइल पर पाएं अपने पासबुक की जानकारी, बस करना होगा यह काम



EPFO Passbook देश में डिजिटल क्रांति के साथ ही हर हाथ में अब मोबाइल फोन उपलब्ध हो चुका है. ऐसे में ज्यादा से ज्यादा काम अब ऑनलाइन होने लगे हैं. ऐसे ही एम्पलाई प्रोविडेंट फंड ऑर्गेनाइजेशन EPFO का काम भी अब ज्यादातर घर बैठे ऑनलाइन माध्यम से किया जा सकता है.

ऐसे में पेंशनधारकों को पासबुक की जांच करनी हो, या फिर ऑनलाइन घर बैठे जीवन प्रमाण पत्र को अपडेट करना हो, यह सभी सुविधाएं EPFO अपने ग्राहकों को दे रहा है. बता दें कि UMANG ऐप EPFO द्वारा 16 तरह की सेवाएं दी जा रही हैं, जिनतक इपीएफओ खाता धारक एक क्लिक में पहुंच जाएगा.

UMANG App पर EPFO द्वारा 66 लाख पेंशनधारकों को फायदा पहुंचाने के लिए इन सेवाओं को शुरुआत की गई है. ताकि घर बैठे पेंशनधारक व्यू पेंशनर पासबुक के जरिए अपने खाते की जानकारी प्राप्त कर सकें, साथ ही जीवन पत्र सेव को अपडेट कर सकें.

बता दें कि देश में कोरोना महामारी की शुरुआत के बाद व्यू पेंशनर बुक पासबुक सेवा को 18.52 लाख हिट प्राप्त हुए और जीवन प्रेरणा पत्र सेवा को अपडेट करने पर 29,773 एपीआई हिट दर्ज किए गए.

बता दें कि इन सेवाओं का लाभ उठाने के आपके पास सक्रिय यूएएन यूनिवर्सल अकाउंट नंबरUAN का होना जरूरी है. साथ ही ईपीएफओ के साथ एक मोबाइल नंबर होना अनिवार्य है जो ईपीएफओ में रजिस्टर होगा.

UMANG ऐप पर सबसे ज्यादा लोकप्रिय View Member Passbook सेवा है जिसका लाखों लोग लाभ लेते हैं.

UMANG ऐप भारत सरकार का ऐप है. इस ऐप पर ज्यादातर लोग epfo संबंधित सेवाओं का लाभ लेना आते हैं. यहां आप क्लेम के लिए आवेदन दे सकते हैं. आवेदन को ट्रैक कर सकते हैं.

epfo की मानें तो भारत में मोबाइल फोन्स में तेजी से हुए विस्तार के साथ ही epfo ऑनलाइन माध्यमों से धारकों तक सेवाओं को पहुंचाने में सफल रही है.

No comments