Breaking News

हिमाचल में राशन डिपो में मिलने वाला सरसों का तेल हुआ 10 रुपये मंहगा


राशन डिपो में अब सरसों का तेल गरीबों को दस रुपये और गरीबी रेखा से ऊपर के राशन कार्ड धारकों को नौ रुपये मंहगा मिलेगा। प्रदेश सरकार ने तेल की आपूर्ति के लिए टेंडर आबंटित कर सप्लाई आर्डर जारी कर दिया है। प्रदेश सरकार से अनुमति मिलने के बाद खाद्य एवं आपूर्ति निगम ने तेल की सप्लाई का आर्डर दे दिया है। अभी तक राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा व गरीबी रेखा से नीचे के राशन कार्ड धारकों को 83 रुपये प्रति लीटर की दर से सरसों का तेल मिल रहा था अब दस रुपये महंगा यानी की 93 रुपये में मिलेगा।

प्रदेश में साढ़े अठारह लाख राशन कार्ड धारकों में से राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा व गरीबी रेखा से नीचे के राशन कार्ड धारकों की संख्या 6.70 लाख है, जबकि एपीएल यानी गरीबी रेखा से ऊपर के बाकी राशन कार्ड धारकों को सरसों का तेल 88 रुपये प्रति लीटर दिया जा रहा था जो अब 97 रुपये प्रति लीटर मिलेगा। हालांकि खुले बाजार में सरसों के तेल के दाम 140 रुपये प्रति लीटर हैं।

60 हजार राशन कार्ड ब्लॉक खाद्य एवं आपूर्ति विभाग ने आयकर चुकाने वाले 60 हजार राशन कार्ड ब्लॉक कर दिए हैं। इन राशनकार्ड के ब्लॉक होने से अब इन्हें डिपो में कोई भी राशन नहीं मिल रहा है। ब्लॉक होने के बाद भी कई लोग राशन लेने डिपो में पहुंचे तो कार्ड ब्लॉक आने पर राशन नहीं मिला।

सरसों तेल का रेट फाइलन कर दिया है। राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा व गरीबी रेखा से नीचे के राशन कार्ड धारकों को 93 रुपये लीटर और अन्य को 97 रुपये लीटर दिया जाएगा। -मानसी सहाय ठाकुर, प्रबंध निदेशक, खाद्य एवं आपूर्ति निगम।

No comments