Breaking News

हिमाचली की बेटी 2.5 करोड़ की स्कॉलरशिप हासिल करने वाली एशिया की इकलौती छात्रा बनी


हिमाचल प्रदेश की बेटी ने देश ही नहीं दुनिया में नाम रोशन किया है। मनाली की जया सागर रिसर्च के लिए यूनिवर्सिटी ऑफ ब्रिस्टल यूके जाएंगी। दुनिया के 400 से अधिक आवेदनकर्ताओं में शामिल मनाली की जया सागर एशिया की एकमात्र छात्रा है, जिसने दुनिया के टॉप-10 अभ्‍यर्थियों में जगह बनाई है। चार साल के इस प्रोग्राम के लिए सभी खर्च जुतशि-स्मिथ स्काॅलरशिप द्वारा उठाया जाएगा, जिसकी राशि ढाई करोड़ से अधिक रहेगी।

जया सागर एनआइटी हमीरपुर से इसी साल इलेक्ट्रॉनिक्स कम्यूनिकेशन इंजीनियर बनी हैं। लेकिन इंटर्नशिप के दौरान उन्‍होंने स्‍नातकोत्‍तर की पढ़ाई पूरी कर ली थी। अब क्‍वांटम कंप्‍यूटिंग में पीएचडी करने यूके जा रही हैं। हाल ही में म्यूनिक जर्मनी में हुई क्‍वांटम टेक्नॉलजी की वर्चुअल कांफ्रेंस में भी जया ने भारत को गौरवांवित किया।

जया ने बताया कि पीएचडी के इस प्रोग्राम कि लिए पूरी दुनिया से सिर्फ़ 10 विद्यार्थियों का चयन हुआ है, जिसमें एशिया से सिर्फ़ उनका ही चयन हुआ है। इस छात्रवृत्ति में फीस, आने-जाने का हवाई खर्च, रिसर्च ग्रांट और बाक़ी खर्च जुतशि-स्मिथ स्काॅलरशिप की ओर से ही उठाया जाएगा। जया ने बताया वह आठ सितंबर को यूके जा रही हैं।

No comments