Breaking News

कॉन्स्टेबल के 5438 पदों पर परीक्षा की तैयारी शुरू, जानें कब होगी ?


राजस्थान पुलिस कांस्टेबल परीक्षा को लेकर तैयारियां शुरू हो चुकी है। 5438 कॉन्स्टेबल के पदों पर भर्ती के लिए आयोजित की जाने वाली लिखित परीक्षा का आयोजन नवंबर माह के दौरान किया जा सकता है। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, राजस्थान पुलिस में 5438 कॉन्सटेबल पदों पर भर्ती के लिए लगभग 17.5 लाख उम्मीवारों ने आवेदन किया है। राजस्थान के डीजीपी भुपेंद्र सिंह ने कहा है कि कॉन्सटेबल भर्ती परीक्षा के लिए तैयारियां शुरू कर दी गयी हैं।

नवंबर में होंगी परीक्षाएं
मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक विभाग के अधिकारी से प्राप्त जानकारी के अनुसार परीक्षाओं का आयोजन 6 नवंबर से लेकर 8 नवंबर 2020 तक किया जा सकता है। हालांकि, राज्य समेत पूरे देश में कोविड-19 महामारी की स्थिति को देखते हुए इस तिथि में परिवर्तन भी किया जा सकता है। अधिकारी ने यह भी जानकारी दी कि राजस्थान पुलिस कॉन्सटेबल भर्ती परीक्षा 2020 के आयोजन में सबसे बड़ी चुनौती परीक्षार्थियों की बड़ी संख्या है।

राजस्थान पुलिस में 5438 कॉन्सटेबल पदों पर भर्ती के लिए अधिसूचना नवंबर 2019 में जारी की गयी थी और इन पदों के लिए आवेदन की प्रक्रिया फरवरी 2020 तक चली थी। राजस्थान पुलिस कॉन्सटेबल पद के लिए काफी बड़ी संख्या में उम्मीदवारों ने आवेदन किया है। हालांकि, इसके बाद देश भर में महामारी के प्रसार और रोकथाम के लिए लगाये गये लॉक डाउन के चलते राजस्थान पुलिस कॉन्सटेबल भर्ती परीक्षा 2020 का आयोजन नहीं किया जा सका था। अब जबकि पूरे देश में केंद्र सरकार के अधीन एजेंसियों और विभिन्न राज्यों की एजेंसियों द्वारा परीक्षाओं का आयोजन किया जा रहा है, ऐसे में राजस्थान सरकार द्वारा भी विभिन्न लंबित प्रतियोगी परीक्षाओं समेत विभिन्न परीक्षाओं की तैयारियां शुरू कर दी गयी हैं।

No comments