Breaking News

अगर आज इन 9 चीज़ों के बारे में दुनिया बात करती है, तो इसका श्रेय मोदीजी को जाता है


कल पीएम मोदी जी का बर्थडे था. 2014 में भव्य जीत हासिल करने के बाद पीएम मोदी देश की कमान अपने हाथों में लिये हुए हैं. इन 6 सालों में मोदी जी को लोगों ने बहुत प्यार और सम्मान दिया. हांलाकि, इस दौरान कई बार वो आलोचनाओं का शिकार भी हुए. मोदीजी को लेकर कोई कुछ भी कहे, पर एक बात तो सच है कि उन्होंने भारत की कई चीज़ों अंतराष्ट्रीय स्तर पर प्रमोट किया. 

इंटरनेशनल लेवल पर इन चीज़ों को प्रमोट करने का क्रेडिट पीएम मोदी को ही जाता है 

1. ख़ादी 
सत्ता में विराजमान होने के बाद से ही पीएम मोदी ने ख़ादी को दुनियाभर में प्रमोट किया. यही नहीं, पिछले 6 सालों में देशभर में पहले से ज़्यादा ख़ादी शोरूम खोले गये. लोगों ने भी ख़ादी को अपनाया और अब अधिकतर लोग ख़ादी का प्रयोग करने लगे. 

2. योगा योगा पहले भी प्रचलित था, लेकिन 21 जून को 'इंटरनेशनल योगा डे' घोषित करने का श्रेय पीएम मोदी को ही जाता है. दुनियाभर के लोग योगा को लेकर सजग हुए और उसे अपनी दिनचर्या में शामिल किया.

3. आत्मनिर्भर इस शब्द की उपज कोरोनाकाल में हुई है. पीएम मोदी ने एक भाषण के दौरान आत्मनिर्भर भारत बनाने की पेशकश की. पीएम मोदी की इस पहल ने भी दुनियाभर में सुर्खियां बटोरी.

प्रधानमंत्री पद की कुर्सी संभालने के बाद पीएम मोदी ने लोगों से कनेक्शन बनाये रखने के लिये हर रविवार 'मन की बात' करने का निर्णय लिया. मोदीजी के 'मन की बात' ने भी दुनियाभर में लोकप्रियता हासिल की. 

5. हिंदी पीएम बनने के बाद मोदीजी ने कई अलग-अलग देशों की यात्रा की. विदेश भ्रमण के दौरान उन्होंने ज़्यादा से ज़्यादा हिंदी भाषा का प्रयोग करके हमारी मातृभाषा को प्रमोट किया.

6. डिजिटल इंडिया डिजिटल इंडिया की पहल भी 'मोदी काल' में ही शुरू हुई. मोदीजी ने डिजिटल इंडिया को कुछ इस तरह प्रमोट किया कि इसने दुनियाभर में लोकप्रियता हासिल की.

7. स्वच्छता अभियान पीएम बनते ही मोदीजी ने स्वच्छता अभियान पर भी ख़ूब ज़ोर दिया. उनकी इस पहल का ये असर हुआ कि अब लोग सड़क पर कुछ फेंकने से पहले 10 बार सोचते हैं. स्वच्छता अभियान भी विश्वभर में फ़ेमस है. 

8. ट्रिपल तलाक़ मोदी सरकार ने ट्रिपल तलाक़ पर ऐतिहासिक फ़ैसला लिया और इस फ़ैसले ने भी पूरी दुनिया में सुर्खियां बटोरी.

9. थाली बजाना और दीप जलाना
लॉकडाउन के दौरान लोगों को मोटीवेट करने के लिये मोदीजी ने सभी से थाली बजाने और घरों में दीप जलाने का अग्राह किया. ये काम शायद ही कोई होगा, जिसने न किया हो


No comments