Breaking News

राजस्थान के तीन दोस्तों की सफलता की कहानी: साथ में तैयारी की, साथ में सब-इंस्पेक्टर बने


बचपन में जब हम अपने मां-बाप को ये कहते थे कि हमें ग्रुप स्टडी करने जाना है, तो उन्हें ये यकीन दिलाना मुश्किल होता था कि हम सही में पढ़ाई करने जा रहे हैं. असल में हमें भी पता था कि पढ़ाई सिर्फ़ थोड़ी देर के लिए ही होती थी. आधा टाइम मस्ती में गुज़र जाता था. लेकिन, तीन दोस्त ऐसे भी निकले जिन्होंने साथ में पढ़ाई की और तीनों को सरकारी नौकरी मिल गई. 

इन तीन दोस्तों ने सब-इंस्पेक्टर की पोस्ट के लिए तैयारी की थी और तीनों सफ़ल हुए. अयान योगी, विक्रम गुर्जर और ज़ुबैर ख़ान तीनों पक्के दोस्त हैं और तीनों ने इस नौकरी के लिए साथ में आवेदन किया था. तीनों के प्रोफेशन भी अलग थे. ज़ुबैर टीचर हैं, अयान ने बीटेक किया है और विक्रम पुलिस में ही कांस्टेबल के रूप में तैनात हैं.

तीनों को अपनी पढ़ाई पर भरोसा था इसलिए इन्होंने फ़ैसला किया कि ये कोई कोचिंग सेंटर जॉइन करने की जगह ग्रुप स्टडी करेंगे. पढ़ाई के दौरान तीनों में से जिसकी जिस सब्जेक्ट पर अच्छी पकड़ वो दूसरे दोस्त की मदद करता. कभी विक्रम व जुबैर, अयान के घर आ जाते, तो कभी अयान उनके यहां चले जाते. तीनों ने 2018 में पेपर दिया और 2019 में फ़िज़िकल फ़िटनेस का टेस्ट भी साथ में ही पास कर लिया.

तीनों की दोस्ती की तरह इंटरव्यू भी एक साथ ही हुआ और रैंक भी अच्छी आई. अयान को ऑल इंडिया 22वीं जगह मिली, तो विक्रम को 44वीं और ज़ुबैर को 146.

No comments