Breaking News

मोबाइल बतायेंगा कि आप कितना ज्यादा मानसिक रूप से परेशान और टेंशन में हैं


मनोविकार (Mental disorder) किसी व्यक्ति के मानसिक स्वास्थ्य की वह स्थिति है जिसे किसी स्वस्थ व्यक्ति से तुलना करने पर 'सामान्य' नहीं कहा जाता। स्वस्थ व्यक्तियों की तुलना में मनोरोगों से ग्रस्त व्यक्तियों का व्यवहार असामान्‍य अथवा दुरनुकूली (मैल एडेप्टिव) निर्धारित किया जाता है और जिसमें महत्‍वपूर्ण व्‍यथा अथवा असमर्थता अन्‍तर्ग्रस्‍त होती है। इन्हें मनोरोग, मानसिक रोग, मानसिक बीमारी अथवा मानसिक विकार भी कहते हैं।

नई खोज महत्वपूर्ण जरूरतों जैसे कि दिल की धड़कन की दर और तनाव के स्तर को सही ढंग से निकालने के लिए किसी भी अन्य पहनने के बिना हमारे स्मार्टफोन का उपयोग करना संभव है, एक नए अध्ययन का दावा करता है। एक स्मार्टफोन के अंदर एक्सेलेरोमीटर का उपयोग मैकेनिकल कार्डियक गतिविधि से जुड़े एक सिग्नल को प्राप्त करने के लिए किया जा सकता है, जो हर धड़कन पर दिल के कंपन द्वारा उत्पन्न होता है, जिसे केवल शरीर के विशेष भागों पर टेलीफोन रखकर महसूस किया जा सकता है, पत्रिका में प्रकाशित अध्ययन में कहा गया है सेंसर। अध्ययन में, इटली में पोलितेकनिको डी मिलानो के प्रोफेसर एनरिको काइनी के नेतृत्व में शोध टीम ने सुबह बिस्तर से बाहर निकलने से शरीर की स्थिति पर ध्यान केंद्रित किया।

अध्ययन के अनुसार, इस संकेत को उपयुक्त रूप से संसाधित करके, दिल की धड़कन की दर और सहानुभूति-योनि संतुलन की सक्रियता की स्थिति को मापा जा सकता है।

एक तरफ, एक इलेक्ट्रोकार्डियोग्राम का उपयोग करके किए गए समान अवलोकनों के साथ परिणामों का सबसे अच्छा पत्राचार निर्धारित करने के लिए, एक तरफ, तनाव में वृद्धि को पकड़ने के लिए स्मार्टफोन द्वारा मापा जाने वाले संकेतकों की क्षमता की जांच करना संभव है वो भी एक ही समय में। अध्ययन के अनुसार, इस परिणाम से स्मार्टफोन का उपयोग करने के लिए नए क्षितिज और संभावनाएं खुलती हैं, जो आसानी से उपलब्ध हैं।

No comments