Breaking News

रोजाना सोने से पहले एक इलायची खाएं फिर देखें रातों रात कमाल


आपने ये अक्सर सुना होगा कि सुबह के वक्त गुनगुना फानी पीने के कई फायदें हैं। रोजाना सुबह अगर हर रोज गुनगुना पानी पीते हैं तो आपके बॉडी की हर तरह की सभी गंदगी साफ हो जाएगी।
वहीं दूसरी तरफ इलायची के कई फायदें है। लड़को के लिए एक बात कही जाती है कि अगर रोजाना एक इलायची खाकर दूध पीतें हैं तो लड़कों का विर्य गाढा हो जाता है।

अगर आपको ज्यादा कील मुहांसे की दिक्कत होती है तो आपको और बाल झड़ रह रहे हैं तो आप इलायची खाकर पानी पीएंगे तो इससे आपको काफी फायदा मिलने वाला है। खाना खा ने 1.50 घंटे के बाद पानी पीने चाहिए। पेट में ज्यादा गर्मी होती है तो बाल अपने आप झड़ने लगते हैं। नींद न आने की बीमारी है तो एक इलायची खाकर एक गिलास गर्म पानी पी लीजिए। तभी जाकर आपके पेटी की गर्मी ठीक हो जाएगी।

पाचनतंत्र मजबूत करें
इलायची खाने से गले व पेट में होने वाली जलन भी कम होती है। साथ ही पेट के अंदर की सुजन कम करती है। इलायची से गैस,एसिडिटी, खराब पेटी की शिकायत दूर होती है।

सर्दी खराश को करें दूरसर्दी की वजह से कई बार गले में बहुत दर्द होता है। और अजीब सी खराश होती है। इसे ठीक करने का सबसे आसान तरीक है इलायची। सुबह खाली पेट व रात को सोने से पहले 1-2 इलायची चबाएं। फिर गुनगुना पानी पी लें। गले को कुछ ही समय में आराम मिलेगा।

ब्लडप्रेशर कंट्रोलइलायची में ब्लडप्रेशर कंट्रोल करने की क्षमता होती है, इसमें पोटेशियम, फाइबर होता है जो ब्लडप्रेशर कंट्रोल करता है। ब्लडप्रेशर के मरीज को खाने के बाद इलायची का सेवन जरूर करना चाहिए।

दिमाग मजबूत करेदिमाग मजबूत करने, आंखों की रोशनी बढ़ाने व याददाश्त बढ़ने में इलायची बहुत मददगार है। इलायची के दानों को 2-3 पिस्ता के साथ 2-3 चम्मच दूध डालकर पीस लें। अब 1 ग्लास दूध में इसे मिलाकर आधा होने तक गाढ़ा करें। फिर इसमें मिश्री मिलाएं और खाएं। ये बच्चों के लिए बहुत फायदेमंद होता है।

टेंशन से मुक्तिअगर आपको किसी बात की चिंता है या बिना बात के आप अकेलापन महसूस कर रहे है। लगातार ऐसा होने से आप डिप्रेशन का शिकार हो जाते है। तनाव मुक्त रहने के लिए इलायची बहुत मदद करती है। इलायची चबाने या इलायची वाली चाय पीने से हार्मोन तुरंत बदल जाते है और तनाव छुमंतर हो जाता है।

No comments