Breaking News

अपने स्मार्टफोन के वायरस को ऐसे करें रिमूव




एंड्रॉइड ऑपरेटिंग सिस्टम (OS) वाला स्मार्टफोन यूज करने वाले यूजर्स दुनियाभर में मौजूद हैं। वहीं, कई यूजर्स एंड्रॉइड टैबलेट का भी इस्तेमाल करते हैं। एंड्रॉइड एक ओपन OS है, जिसमें वायरस अटैक कहीं से भी हो सकता है। 

यानी वायरस आपके स्मार्टफोन या टैबलेट के डाटा को करप्ट कर सकते हैं उसे नुकसान पहुंचा सकते हैं। हालांकि, आपको लगता है कि आपके डिवाइस में वायरस आ गया है, तब उसने आसानी से रिमूव भी किया जा सकता है। 
फोन सेटिंग में करना होगा काम... स्टेप नंबर-1 स्मार्टफोन को सेफ मोड में रीबूट करें

यूजर्स सबसे पहले अपने स्मार्टफोन या टैबलेट को सेफ मोड में रीबूट करें। ऐसा करने से थर्ड पार्टी ऐप्स के साथ जो भी वायरस रन कर रहा होगा, वो डायरेक्ट बंद हो जाएगा। यदि आपके स्मार्टफोन में सेफ मोड रीबूट का ऑप्शन नहीं आता, तो पावर बटन को कुछ देर दबाएं। ऐसा करने से रीबूट (Reboot) का ऑप्शन आता है। उसे सिलेक्ट करके फोन को रीबूट करें।

स्टेप नंबर-2 डिवाइस सेटिंग स्मार्टफोन या टैबलेट के रिस्टार्ट होने पर सबसे पहले डिवाइस सेटिंग में जाकर ऐप्स के ऑप्शन को ओपन कीजिए। यहां पर वो सभी ऐप्स नजर आएंगे जो आपके स्मार्टफोन/टैबलेट में इन्स्टॉल हैं। इस वक्त कोई भी ऐप्स रनिंग मोड में नहीं होगी। यहां पर आपको वायरस भी रन करता दिख जाएगा।



स्टेप नंबर-3 मलिशस ऐप को अनइन्स्टॉल करें इस लिस्ट में जब आप किसी वायरस को फाइंड कर लें, तो उसे सबसे पहले अनइन्स्टॉल करें। उदाहरण के लिए ऊपर दिए गए फोटो में Dodgy एंड्रॉइड वायरस नजर आ रहा है। इसे सीधे अनइन्स्टॉल पर क्लिक करके रिमूव कर दीजिए। हालांकि, कई बार वायरस को यहां से अनइन्स्टॉल करने के ऑप्शन नहीं होता। ऐसे में आपको डिवाइस एडमिनिस्ट्रेटर सेटिंग पर जाना होगा।




स्टेप नंबर-4 डिवाइस एडमिनिस्ट्रेटर डिवाइस एडमिनिस्ट्रेटर सेटिंग पर जाइए। यहां पर आपको एडमिनिस्ट्रेटर स्टेटस में इन्स्टॉल ऐप्स की पूरी लिस्ट नजर आएगी। ऐसे में जो ऐप आपके काम की नहीं है उसे अनइन्स्टॉल कर दें। इसके लिए स्क्रीन पर मौजूद विंडो पर आपको डी-एक्टिवेट का ऑप्शन सिलेक्ट करना होगा।




स्टेप नंबर-5 नॉर्मल मोड में रीस्टार्ट करें जब आप गैर जरूरी या अनवांटेड ऐप को हटा दें, तब स्मार्टफोन या टैबलेट को एक बार फिर नॉर्मल मोड में रीस्टार्ट करें। ऐसा करने से आपका डिवाइस सेफ मोड से बाहर आ जाएगा और उससे वायरस भी चला जाएगा।

No comments